Rudraksha: राशि अनुसार धारण करें रुद्राक्ष, यहां जानिए पहनने के नियम और फायदे

Rudraksha:  हिंदू धर्म में रुद्राक्ष का विशेष महत्‍व होता है. इसको भगवान शिव का अंश माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रुद्राक्ष (Rudraksha) की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई थी. इसलिए रुद्राक्ष धारण करने से भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है. कहते हैं कि रुद्राक्ष पहनने से मनुष्‍य का जीवन सफल हो जाता है.

ज्योतिष शास्त्र में रुद्राक्ष कई प्रकार बताएं गए हैं लेकिन मुख्य रूप से एक मुखी रुद्राक्ष से लेकर 14 मुखी तक होते हैं. सभी रुद्राक्ष का अपना अलग महत्‍व होता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे कि किस राशि के लोगों को कौन सा रुद्राक्ष धारण करना चाहिए. साथ ही रुद्राक्ष धारण करने से क्या फायदे होंगे.

मेष और वृश्चिक राशि के लिए रुद्राक्ष 

राशिचक्र की पहली और आठवीं राशि मेष और वृश्चिक के स्वामी ग्रह मंगल माने गए हैं. ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार, इन दोनों राशि के जातक को तीन मुखी रुद्राक्ष पहनना चाहिए. तीन मुखी रुद्राक्ष ब्रह्मा, विष्णु और महेश का प्रतीक माना जाता है. इसे अगर मेष और वृश्चिक वाले पहन लें तो उनके शारीरिक कष्ट दूर होने लगते हैं. इसके साथ ही इस रुद्राक्ष से प्रभाव से मन की चंचलता भी कम होती है और व्यक्तित्व का विकास होने लगता है.  

वृषभ और तुला राशि के लिए रुद्राक्ष 

वृषभ और तुला राशि के स्वामी ग्रह शुक्र हैं, इन दोनों राशियों के लिए 6 मुखी रुद्राक्ष शुभ होता है. यदि वृषभ और तुला राशि के लोग 6 मुखी रुद्राक्ष धारण करते हैं तो बुद्धि और ज्ञान में वृद्धि होगी. साथ ही ये रुद्राक्ष भौतिक सुखों को भी बढ़ाता है. 

मिथुन और कन्या राशि के लिए रुद्राक्ष 

ज्‍योतिष शास्‍त्र में चार मुखी रुद्राक्ष मिथुन और कन्या वालों के लिए शुभ माना गया है. इसे धारण करने से शिक्षा प्राप्ति में सफलता मिलती है, साथ ही मानसिक विकार भी दूर होते हैं. यह रुद्राक्ष देवी सरस्वती का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए इस रुद्राक्ष को धारण करने के कई फायदे हैं.  

कर्क राशि के लिए रुद्राक्ष 

कर्क राशि के लोगों के लिए दो मुखी रुद्राक्ष शुभ माना जाता है. इसे धारण करने से इस राशि के जातक की एकाग्रता में वृद्धि होती है. दो मुखी रुद्राक्ष को धारण करने से चंद्रमा भी मजबूत होता है, साथ ही आपके निर्णय लेने की क्षमता की बढ़ती है.

सिंह राशि के लिए रुद्राक्ष 

इस राशि वालों को 12 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए. सूर्य ग्रह के स्वामित्व वाली इस राशि के लोगों को 12 मुखी रुद्राक्ष पहनने से धन-वैभव मिलती है. यह रुद्राक्ष आपकी नेतृत्व करने की क्षमता को बढ़ाता है.

धनु और मीन राशि के लिए रुद्राक्ष 

इन दोनों ही राशि वालों को पंच मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए. इस रुद्राक्ष को धारण करने से मान-सम्मान की प्राप्ति होगी. यदि भाग्य आपका साथ नहीं दे रहा तो इस रुद्राक्ष को जरूर पहनें. इसके प्रभाव से सेहत में भी अच्छे बदलाव दिखने लगेंगे.

मकर और कुंभ राशि के लिए रुद्राक्ष 

मकर और कुंभ राशि वालों को 7 मुखी रुद्राक्ष पहनना चाहिए. इस रुद्राक्ष को धारण करने से धन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. इससे आपको आय के नए-नए सोर्स भी मिलने लगते हैं.  

रुद्राक्ष पहनने के नियम

  • रुद्राक्ष धारण करने के लिए सोमवार का दिन सबसे बढि़या रहता है. इसके अलावा आप मासिक शिवरात्रि के दिन भी इसे धारण कर सकते हैं.  
  • रुद्राक्ष को धारण करने से पूर्ण गंगाजल या गाय के दूध से इसे शुद्ध कर लेना चाहिए. 
  • इसे धारण करने से पहले स्नान ध्यान कर लें और उसके बाद भगवान शिव की अराधाना करें.
  • रुद्राक्ष को गले में पहनने वाले हैं तो पीले धागे में करें. 
  • रुद्राक्ष धारण करने के बाद मांस का सेवन वर्जित है. 
  • धारण करते समय ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का जप आपको जरूर करना चाहिए.

रुद्राक्ष धारण करने के फायदे

इसको पहनने से भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है. इसे धारण करने के बाद भाग्य आपका साथ देने लगता है, बिगड़ते काम भी बनने लगते हैं. करियर और कारोबार में भी आपको सफलता हासिल होती है. मानसिक रूप से आप खुद को सशक्त पाते हैं. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो रुद्राक्ष आपकी हृदय की गति को सामान्य बनाए रखता है, जिससे आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. रुद्राक्ष धारण करने से टौंसिल और थॉयराइड  जैसी बीमारियां भी कंट्रोल में रहती हैं.  

ये भी पढ़ें :- गंभीर बीमारियों की वजह बनती है नींद की कमी, अच्‍छी नींद के लिए फॉलो करें ये टिप्‍स

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Janta Mirror एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *