Sawan 2024: आगरा के इस शिवालय में है अद्भुत शिवलिंग, दिन में तीन बार बदलता है इसका रंग

Sawan 2024: भगवान भोलनाथ का सबसे प्रिय सावन का महीना शुरू हो चुका है. आगरा में सावन के सोमवार का विशेष महत्व होता है. इस शहर के चारों कोनों पर भगवान शिव का वास है. ऐसे में इन शिवालयों पर सावन के हर सोमवार को मेले का आयोजन किया जाता है, जिसकी शुरुआत आगरा के राजेश्वर मंदिर पर हो चुकी है. 900 वर्ष पुराने इस मंदिर का एक बेहद रोचक महत्व है. कहा जाता है कि यहां पर स्थित शिव लिंग तीन बार रंग बदलता है.  

Sawan 2024: शिवजी ने दिया था सपना 

दरअसल, आगरा के शमसाबाद रोड पर राजेश्वर मंदिर स्थापित है, जिसका इतिहास करीब 900 वर्ष पुराना बताया जाता है. इस मंदिर को लेकर कहा जाता है कि राजा खेड़ा का एक सेठ नर्मदा नदी के समीप से बैलगाड़ी से शिवलिंग स्थापित करने के लिए ले जा रहा था. इस दौरान वह आराम करने के लिए एक स्‍थान पर रूका था, जहां आज के समय में कुंआ है.

आराम के दौरान उसे शिवजी ने सपना दिखाया कि उनको वहीं स्थापित कर दिया जाए. लेकिन, सेठ माना नहीं और शिवलिंग ले जाने की कोशिश करने लगा पर मगर शिवलिंग वहां से हिला नहीं. ऐसे में शिवलिंग को वहीं स्थापित कर दिया गया.

तीन बार रंग बदलते हैं महादेव

राजेश्वर मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां स्थापित शिवलिंग दिनभर में तीन बार अपना रंग बदलता है. सुबह की मंगला आरती के समय शिवलिंग का रंग सफेद, दोपहर की आरती के दौरान हल्का नीला और शाम की आरती के दौरान गुलाबी रंग का प्रतीत होता है. ववीं, सावन के महीने में वहां शिवभक्तों की भारी भीड़ जुटती है.

इसे भी पढ़ें:- Chandra Grahan: शनि को छिपा लेगा चंद्रमा, वर्षो बाद घट रही ऐसी घटना, जानिए इन मामले में क्‍या है खगोल विज्ञानियों का कहना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *