Sawan 2024: सावन का दूसरा सोमवार आज, इस नियम से करें भगवान शिव की पूजा, मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी

Sawan 2024: सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है और जब यह दिन सावन में पड़ जाए, तो इसका महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है. वहीं, आज सावन का दूसरा सोमवार है, जो बहुत ज्यादा शुभ माना जा रहा है, जो लोग सावन सोमवार का व्रत कर रहे हैं, उन्हें इस मौके पर पवित्रता का खास ख्याल करना चाहिए. इसके साथ ही शिव जी के मंदिर भी अवश्य जाना चाहिए. इस मौके पर शिव जी के साथ देवी पार्वती की कृपा प्राप्त करने के लिए आपको उनकी विधि अनुसार पूजा करनी चाहिए, तो आइए शिव पूजन के नियम को विस्तारपूर्वक जानते हैं-

Sawan 2024: दूसरे सावन सोमवार 2024 की पूजा विधि

इस दिन व्रती सुबह जल्दी उठें और पवित्र स्नान करें, हो सके तो उसमें गंगाजल मिला लें. इसके बाद पूजा अनुष्ठान शुरू करने से पहले मंदिर की अच्छी तरह से सफाई करें. वहीं, भागवान भोलेनाथ के समक्ष व्रत रखने का संकल्प लें. किसी मंदिर में जाकर या फिर घर पर शिवलिंग का विधि अनुसार, पंचामृत और गंगाजल से अभिषेक करें. उन्हें सफेद चंदन, भस्म का तिलक लगाएं. देसी घी का दीपक जलाएं और सफेद फूलों की माला और फूल अर्पित करें. शिव जी का आह्वान करने के लिए उनके वैदिक मंत्रों का जाप करें.

वहीं, इस दिन रुद्राभिषेक भी करना बेहद शुभ माना जाता है. साथ ही भगवान भोलेनाथ को ठंडई, लस्सी, खीर और भांग के पकौड़े का भोग लगाएं. शिव आरती से पूजा को समाप्त करें. वहीं, अगले दिन शिव प्रसाद से अपना व्रत खोलें और तामसिक चीजों से परहेज करें.

शिव जी पूजन मंत्र

1. ऊँ हौं जूं स: ऊँ भुर्भव: स्व: ऊँ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।

ऊर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् ऊँ भुव: भू: स्व: ऊँ स: जूं हौं ऊँ।।

2. ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्रः प्रचोदयात्!

3. ध्याये नित्यं महेशं रजतगिरिनिभं चारूचंद्रां वतंसं। रत्नाकल्पोज्ज्वलांगं परशुमृगवराभीतिहस्तं प्रसन्नम।। पद्मासीनं समंतात् स्तुततममरगणैर्व्याघ्रकृत्तिं वसानं। विश्वाद्यं विश्वबद्यं निखिलभय हरं पञ्चवक्त्रं त्रिनेत्रम्।।

यह भी पढ़ें:- Mangal Gochar 2024: मंगल देव ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, इन राशियों की खुलेगी बंद किस्मत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *