Vastu Upay For Sawan: सावन में इन उपायों से भगवान भोलेनाथ को करें प्रसन्‍न, सभी कष्‍टों से मिलेगी मुक्ति

Vastu Upay For Sawan Month:  सनातन धर्म में सावन का महीना बहुत पवित्र माना जाता है. यह महीना भगवान शिव को समर्पित होता है. इस दौरान भगवान शिव की पूजा, व्रत आदि करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. ऐसे में यदि आपको भी सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ की कृपा प्राप्त करनी है तो आपको वास्तु निमित्त कई चीजों का ध्यान रखने की जरूरत है. तो आइए जानते ऐसे कौन से वास्तु उपाय हैं जिन्हें अपनाने से शिव-शंभू अपनी कृपा भक्तों पर बनाए रखते हैं.

Vastu Upay: भगवान भोलेनाथ को प्रसन्‍न करने के उपाय
  • भगवान शिव को बेलपत्र और बेल के पौधे प्रिय हैं. शिव पुराण के अनुसार, जिस स्थान पर बेल लगाई जाती है वह स्थान काशी के समान पवित्र माना जाता है. ऐसे में बेल के वृक्ष पर जल चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और परिवार में सुख-समृद्धि आती है. वास्तु के अनुसार बेल के वृक्ष को उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए.
  • ववीं, पूजा स्थल पर भगवान शिव या भगवान शिव के परिवार की तस्वीर लगानी चाहिए. वास्तु के अनुसार भगवान शिव के परिवार की तस्वीरें उत्तर दिशा में लगाना शुभ फल देता है. 
  • शिव पूर्णता के प्रतीक हैं. अपने घर में शिव तांडव की मूर्तियां या भगवान शिव की क्रोधित तस्वीरें न रखें. 
  • यदि आप अपने घर में शिवलिंग स्थापित करने के बारे में सोच रहे हैं तो सावन का महीना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है. हालांकि, शिवलिंग की दिशा का भी ध्यान रखना जरूरी है. घर के उत्तर और पूर्व की दिशा के बीच में शिवलिंग रखना शुभ होता है. 
  • वास्तु शास्त्र में इस दिशा को बहुत शुभ माना जाता है. इस दिशा को देवी-देवताओं की दिशा कहा जाता है. साथ ही सावन के दौरान “ॐ   नमः शिवाय” का जाप भी अवश्य करें.
  • सावन माह की त्रयोदशी और शिवरात्रि के दिन ब्रह्ममुहूर्त में उठकर स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद शमी का पौधा लगाना चाहिए. वहीं, शमी का पौधा लगाने से पहले उसके नीचे पान के बीज और कुछ सिक्के गाड़ दें. 
  • शनिवार के दिन इस पौधे में एक छोटा सा शिव लिंग स्थापित करें. सावन के दौरान प्रतिदिन इस शिव लिंग पर जल या दूध चढ़ाएं. ऐसा करने से शनि के बुरे प्रभाव दूर होंगे और भगवान शिव प्रसन्न होंगे.

इसे भी पढ़ें:-

          

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *