Vinayak Chaturthi 2024: साल की पहली विनायक चतुर्थी के दिन करें ये खास उपाय, मिलेगी सभी संकटों से मुक्ति

Vinayak Chaturthi 2024: सनातन धर्म में विनायक चतुर्थी का खास महत्व होता है. हर महिने में चतुर्थी का पर्व 2 बार मनाया जाता है, एक शुक्ल पक्ष और एक कृष्ण पक्ष में. ऐसे में इस बार साल की पहली और पौष माह की विनायक चतुर्थी 14 जनवरी 2024 को है. विनायक चतुर्थी मुख्यतः भगवान गणेश की आराधना के लिए समर्पित होता है. इस दिन भगवान गणेश जी की विधिपूर्वक पूजा-व्रत करने से साधक को सभी दुखों से छुटकारा मिलता है.

वहीं, ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, विनायक चतुर्थी (Vinayak Chaturthi 2024) के अवसर पर कुछ विशेष उपाय करने से भगवान गणेश जी की कृपा प्राप्त होती है. तो ऐसे में देर किस बात की आइए जानते हैं विनायक चतुर्थी के दिन कौन से उपाय करने से धन-धान्‍य की प्राप्‍ति‍ होती है.

Vinayak Chaturthi 2024: विनायक चतुर्थी के उपाय

शमी के पेड़ की पूजा

ऐसी मान्यता है कि विनायक चतुर्थी (Vinayak Chaturthi 2024) के दिन शमी के पेड़ की पूजा करने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं. ऐसे में इन दिन भगवान गणेश को शमी के पत्ते अवश्य चढ़ाने चाहिए. माना जाता है कि ये उपाय इंसान के लिए बेहद लाभकारी होते है. इन्‍हें करने से इंसान के सभी दुख-संताप दूर होते हैं और आर्थिक तंगी से निजात मिलती है.

भगवान गणेश को अर्पित करें सिंदूर

भगवान गणेश की विनायक चतुर्थी के दिन पूजा करते समय उन्‍हें सिंदूर अर्पित करना चाहिए. ऐसा करना बेहद ही शुभ माना जाता है. इसके साथ ही जीवन में हर संकटों से मुक्ति मिलती है. वहीं, पूजा के दौरान गणपति बप्पा को सिंदूर लगाते समय निम्न मंत्र का जाप अवश्‍य करें.

सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्। शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥

मोदक का लगाए भोग

इसके अलावा विनायक चतुर्थी के मौके पर भगवान गणेश को पूजा के दौरान मोदक का भोग लगाना जरूरी होता है. हालांकि इसके अलावा भी फल, फूल, दूर्वा, चंदन आदि भगवान गणेश को अर्पित करें. ऐसा करने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा सदैव बनी रहती है.  

दीपक जलाएं

विनायक चतुर्थी (Vinayak Chaturthi 2024) के दिन भगवान गणेश की पूजा के दौरान उनके सामने एक दीपक अवश्‍य जलाएं. ऐसा कहा जाता है कि इस उपाय को करने से आर्थिक स्थिति बेहतर होती है. इसके साथ व्‍यक्ति को जीवन में कर्ज के बोझ से छुटकारा मिलता है.

इस स्तुति का करें पाठ

अगर आप अपने जीवन में भगवान गणेश जी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए विनायक चतुर्थी के अवसर पर निम्न स्तुति का पाठ अवश्‍य करें. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से सभी कार्यों में सफलता मिलती है.

गजाननं भूत गणादि सेवितं

कपित्थ जम्बू फल चारू भक्षणम्

उमासुतं शोक विनाशकारकम्

नमामि विघ्नेश्वर पाद पंकजम्  

इसे भी पढ़े:-Lunar Eclipse 2024: होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए भारत पर कैसा पड़ेगा इसका प्रभाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *