Health Tips: इन पत्तियों के सेवन से मिलेगा हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा, जानें सेवन करने का सही तरीका

Coriander Leaves Benefits: हरी सब्जियां सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। ऐसे में ही एक है हरी घनिया। हरी-हरी ताजी धनिया की पत्ती ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि इसके सेवन से कई तरह के स्वास्थ्य संबधित लाभ भी मिलता है। आमतौर पर इसे सब्जी, सलाद, स्मूदी, जूस आदि में इस्तेमाल किया जाता है। इन पत्तियों में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। वहीं, धनिया के बीज से एसेंशियल ऑयल भी तैयार किया जाता है। आपको बता दें कि घनिया में कार्बोहाइड्रेट, ऊर्जा, पानी, कॉपर, फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, मैंगनीज, सोडियम, फोलेट, विटामिन सी, बी6, फाइबर, राइबोफ्लेविन आदि से भरपूर धनिया की पत्तियां एंटीबायोटिक, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-एंजायटी, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होती हैं। ऐसे में चलिए जानते है धनिया के पत्तों के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में…

 

धनिया पत्ति के फायदे

हड्डियों को बनाए मजबूत– धनिया पत्ती में मौजूद विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स सेहत को कई जरूरी फायदे पहुंचाते हैं। इसके सेवन से पेट संबंधित समस्याओं के होने का जोखिम काफी कम हो जाता है। ये पत्तियां और इसके बीज विटामिन K से भरपूर होते हैं, जो ब्लड क्लॉट बनने में मदद करते हैं। विटामिन के हड्डियों की भी मरम्मत करता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस के होने का रिस्क कम हो जाता है। ऐसे में आपके बढ़ती उम्र में भी हड्डियों के रोगों से ये बचाता है।

फ्री रेडिक्लस के नुकसान से बचाए- धनिया पत्ती में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं, जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। फ्री रेडिकल्स एक लूज ऑक्सीजन मॉलिक्यूल्स होते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं को डैमेज कर सकते हैं। इससे कैंसर, हार्ट डिजीज सहित कई गंभीर रोगों के होने का खतरा बढ़ जाता है। एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर से फ्री रेडिकल्स को हटाने का काम करते हैं, जिससे खास तरह के कैंसर होने का रिस्क कम हो जाता है।

दिल की बीमारियों को रखे दूर- धनिया की पत्तियां हार्ट को कई तरह से लाभ पहुंचाती हैं. ये हर्ब एक ड्यूरेटिक की तरह काम करता है, जो शरीर से एक्स्ट्रा सोडियम को फ्लश आउट करता है और हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है. इतना ही नहीं, कई शोध में ये बात भी सामने आई है कि धनिया बैड यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है, जिससे आप कोरोनरी हार्टी डिजीज से बचे रह सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल घटाए- अगर आपको डायबिटीज है तो आप बिना संकोच किए धनिया पत्ते का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, ये हरी-हरी पत्तियां डायबिटीज में शुगर लेवल को मैनेज करती हैं। धनिया के बीज भी शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं। ये शरीर में एंजाइम्स को एक्टिवेट करते हैं, जो ब्लड क्लूकोज को सही तरीके से प्रॉसेस करने में मदद करते हैं। ऐसे में जिन लोगों का शुगर लेवल हाई रहता है, उनको धनिया का सेवन जरूर शामिल करना चाहिए।

इम्यूनिटी करे स्ट्रॉन्ग- धनिया की पत्तियों में विटामिन सी काफी होता है। विटामिन सी से भरपूर फूड्स के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। आयरन के अवशोषण में भी ये विटामिन सहायता करता है। विटामिन सी घाव को भरने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, साथ ही कोलेजन के निर्माण को बढ़ाता है। इससे स्किन भी हेल्दी बनी रहती है।

शरीर में सूजन करे कम- धनिया शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है। सूजन या इंफ्लेमेशन कैंसर से लेकर हृदय रोग जैसी कई स्थितियों से जुड़ा हुआ है। धनिया में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने और कैंसर कोशिकाओं की धीमी वृद्धि से जुड़े हुआ है।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *