Health Benefits: दूध के साथ काली मिर्च का सेवन इम्युनिटी करें बूस्ट, जानें अन्य फायदें

Health Tips: आयुर्वेद में कई जड़ी-बुटियो का इस्‍तेमाल किया जाता है जिससे बड़ी से बड़ी बीमारी से निजात पाया जा सकता है। वहीं आयुर्वेद के ही मुताबिक हमारे घर के किचन में ही हमारे सेहत का राज छिपा होता है। किचन मसाले ऐसे होते है जो कई बीमारियों के खात्मे के लिए बेहद ही कारगर होते है। इनके नियमित सेवन से हमारे सेहत को कई लाभ हो सकते हैं। ऐसे ही मसालों में एक है काली मिर्च।  यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीओबेसिटी और एंटीबैक्टीरियल जैसे कई गुण पाए जाते हैं। इसके चलते काली मिर्च कई बीमारियों से लड़ने में सक्षम होती है। यदि आप इसे दूध में मिलाकर पीते हैं तो आपकी इम्युनिटी को बूस्‍ट करती है। वहीं इसके नियमित सेवन से शरीर का खून भी साफ होता है। तो चलिए जानते हैं काली मिर्च को दूध में मिलाकर पिने के फायदें के बारे में…

इम्युनिटी बूस्‍ट करनें में

एक रिपोर्ट के मुताबिक, दूध और काली मिर्च दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। दूध में कैल्शियम प्रोटीन, विटामिन बी2, बी12, विटामिन डी, जिंक, पोटैशियम, फॉस्फोरस और कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। यदि आप काली मिर्च को दूध में मिलाकर पीएंगे तो इम्युनिटी बूस्ट होगी। साथ ही कई तरह के वायरस आदि को भी आने से बचाएगा।

मोटापा कंट्रोल करनें में

मोटापा को कम करने में दूध और काली मिर्च का अहम भूमिका निभाता है। वहीं, काली मिर्च का सेवन करने से शरीर में जमा फैट आसानी से कम होता है। लेकिन, इसके लिए आपको लो-फैट वाला ही दूध इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

हड्डियों को मजबूत करनें में

हड्डियों को मजबूत करने के लिए दूध बेहद ही फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है। यदि आप दूध में काली मिर्च डालकर पीएंगे तो हड्डियों को दोगुनी मजबूती मिल सकेगी। इसके साथ ही जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलेगी।

सर्दी-जुकाम से दिलाए राहत

यदि आप  दूध के साथ काली मिर्च मिलाकर सेवन करते है तो यह सर्दी-जुकाम के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। इस समय बदलते मौसम में इस तरह की समस्‍या होना आम होता है। ऐसे में इस तरह की परेशानियों से निपटने के लिए दूध में काली मिर्च डालकर पीना बेहद लाभकारी साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *