Horoscope 2024: मकर से मीन राशि तक के जातकों का कैसा रहेगा नया साल, जानें पूरे साल का हाल

Horoscope 2024:  साल 2023 के समाप्‍त होने में महज कुछ ही घंटे का समय शेष है और जल्‍द ही नया साल 2024 का आगाज होने वाला है. इस नये साल में कई सारी नई उम्‍मीदें, नए सपने, नया लक्ष्‍य और नई चुनौतियों के रूबरू होना पड़ सकता है. वहीं कुछ लोगों के जीवन की ढेर सारी उम्‍मीदें और सपने साकार भी हो सकते है. ऐसे में मकर, कुंभ और मीन राशि के जातकों का ये पूरा साल कैसा रहने वाला, किसको अपने करियर में सफलताए मिलेंगी या करियर में निराश होना पड़ेगा आइए (Horoscope 2024) जानते है.

Horoscope 2024: जा‍निए मकर से मीन राशि तक का वार्षिक राशिफल

Horoscope 2024: मकर राशि

मकर राशि के जातको में अच्छी संगठनात्मक क्षमता होती है. यह लोग काम के प्रति बेहद ही जूनूनी और समर्पित होते हैं. ये लोग अनुशासित,जिम्मेदार और व्यवहारिक प्रकृति के होते है. इन लोगों में गजब की तार्किक क्षमता होती है. यह लोग एक भरोसेमंद दोस्त साबित होते हैं. इनमें दार्शनिकता का भाव अधिक होता है. इन राशि के जातको के लिए शनिवार,बुधवार और शुक्रवार को दिन बेहद ही खास होता है.

करियर
इस वर्ष आपको कार्यक्षेत्र में अच्छा लाभ प्राप्त होगा. अप्रैल के बाद का समय और भी अनुकूल है आप किसी के साथ मिलकर कोई नया कार्य शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको अच्छा लाभ प्राप्त होगा. आपके आत्मविश्वास बढ़ा रहेगा. जोखिम लेने के काबिल बनेंगे. इस दौरान आप कठिन परिश्रम करेंगे और अपनी नौकरी या बिजनेस में अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा कर पाने में सफल होंगे. मई महिने के बाद विदेश में काम के इच्छुक लोगों का सपना पूरा हो सकता है. 

परिवार
पारिवारिक और सामाजिक की दृष्टिकोण से यह वर्ष आपके लिए शुभ रहने वाला है. आपके लिए यह वर्ष अनुकूल बना रहेगा. वर्ष आरंभ में आपका घरेलू वातावरण अनुकूल रहेगा. आपके पराक्रम तथा कार्य क्षमताओं का विकास होगा. संतान की दृष्टि से वर्ष का प्रारंभ सामान्य रहेगा. नव विवाहितों को संतान प्राप्त के प्रबल योग है.

स्वास्थ्य
मकर राशि के जातको के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष सामान्य रहेगा. स्वास्थ्य संबं‍धी कुछ समस्‍याएं आपको प्रभावित कर सकती है. हालांकि अप्रैल के बाद आपका स्वास्थ्य भी अनुकूल रहेगा. इस साल आप मानसिक रूप से संतुष्ट रहेंगे. खान-पान को नियंत्रण रखें और पूरे वर्ष योगाभ्यास करते रहें आपको लाभ होगा.

उपाय
मकर राशि के जातको पर पूरे वर्षभर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव रहेगा, इसलिए शनि के मंत्रों का जाप करें और शनिवार के दिन शनि मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाते रहें. मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं और प्रत्येक दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना आपके लिए लाभदायक होगा. (Horoscope 2024)

इसे भी पढ़े:-Horoscope 2024: मेष से लेकर मिथुन राशि तक के जातकों का कैसा रहेगा नया साल, जानें पूरे वर्ष का हाल

Horoscope 2024: कुंभ राशि 

इस राशि के जातक बुद्धि से तेज,समझदार और आत्मविश्वासी स्वभाव के होते हैं. ये किसी भी काम को पूरी मेहनत और लगन से करने में विश्वास रखते हैं. ये लोग अपनी बुद्धिमत्ता के कारण हर एक क्षेत्र में दूसरों से आगे होते हैं. ये लोग लीडर प्रवृत्ति के होते हैं और भीड़ में सबसे आगे रहते हैं. कई बार ये लोग भीतर से कुछ अलग और बाहर से अलग नजर आते हैं. ये लोग काफी परेशानी में होते हुए भी बाहर से खुशहाल दिखाते है. इन लोगों के लिए शनिवार,शुक्रवार और बुधवार का दिन अनुकूल होता है.  
करियर
कुंभ राशि के जातक इस साल नौकरी और व्यापार में जोखिम उठाने वाले फैसले लेने से बचें. कार्य व्यवसाय की दृष्टि से वर्ष का प्रारंभ अच्छा रहेगा. व्यापार में अच्छे लाभ प्राप्त होने के योग है. अप्रैल के बाद नौकरी करने वाले व्यक्तियों की पदोन्नति होने के साथ ही इच्छित स्थान पर स्थानांतरण भी हो सकता है. साल की शुरुआत में आप आत्मविश्वासी और साहसी बने रहेंगे. बिजनेस में भी एकदम से किसी लाभ की आशा ना करें. बिजनेस में आपका कार्य प्रभावित हो सकता है.

परिवार
यह साल पारिवारिक दृष्टि से अनुकूल रहेगा. आपके पराक्रम और कार्य क्षमताओं का विकास होगा. अप्रैल के महिने से आपका घरेलू वातावरण अनुकूल रहेगा. माता-पिता समेत पूरे परिवार का सहयोग प्राप्त होगा. साथ ही ससुराल पक्ष से भी संबंध मधुर होंगे. संतान की दृष्टि से यह वर्ष सामान्य रहेगा. हालांकि वर्ष आरंभ में आपके बच्चे अपने परिश्रम के बल पर आगे बढ़ेंगे. वहीं, बौद्धिक बल पर अपने लक्ष्य को भी प्राप्त करेंगे.

स्वास्थ्य
कुंभ राशि के जातको का वर्ष स्वास्थ्य में कुछ समस्‍याएं आ सकती है. स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी. संतुलित भोजन करें और अनुशासित जीवन शैली अपनाएं. स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति लापरवाही बिल्कुल ना करें. शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव आपके स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं रहेगा.

उपाय
कुंभ राशि के जातक शनिवार के दिन शनि मंदिर में दर्शन करें. सरसों के तेल का दीपक जलाएं. साथ ही श्री हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करना आपके लिए पूरे वर्ष लाभदायक रहेगा. (Horoscope 2024

इसे भी पढ़े:-Horoscope 2024: कर्क से कन्‍या राशि तक के जातकों का कैसा रहेगा नया साल, जानें पूरे साल का हाल

Horoscope 2024: मीन राशि

मीन राशि के जातक शांत, कोमल और दयालु प्रवृति के होते हैं. इनका स्वभाव बहुत सहानुभूति-पूर्ण होता है. इसी वजह से इन्‍हें काफी लोग पसंद करते हैं. यह लोग आदर्शवादी दुनिया में रहना पसंद करते हैं. हालांकि कई बार इन्हें कल्पना और तथ्य में भेद करना कठिन हो जाता है. इन राशि के जातको के लिए बृहस्पतिवार, सोमवार और मंगलवार का दिन बेहद ही शुभ होता है. (Horoscope 2024

करियर
व्यवसाय की दृष्टि से मीन रासशि के जातको के लिए यह वर्ष सामान्य फलदायक रहने वाला होगा. आप अपने कार्यों को अंजाम तक पहुंचाने में कठिनाई का अनुभव करेंगे. हालांकि अप्रैल के बाद कार्य व्यवसाय के लिए समय अनुकूल हो रहा है. यह साल व्यापारिक व्यक्तियों के लिए शुभ है. साथ ही जो व्यक्ति साझेदारी में कार्य कर रहे हैं उनको लाभ प्राप्त होगा. आपको अपने कार्यो में ज्‍यादा मेहनत करनी होगी. कई बार आपको लगेगा कि भाग्य आपका साथ नहीं दे रहा है, लेकिन साढ़ेसाती में धैर्य और मेहनत ही आपके सच्चे दोस्त हैं.


परिवार
पारिवारिक दृष्टि से वर्ष का प्रारंभ अच्छा रहेगा. आपके परिवार में सदस्यों की वृद्धि हो सकती है. भाइयों का भी पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा. समाज में आपका पराक्रम बना रहेगा. पारिवारिक जीवन में थोड़ा तनाव हो सकता है. संतान के लिए वर्ष का प्रारंभ अनुकूल है. आपके बच्चों की उन्नति होगी. आपके बच्चों के साथ आपका भावनात्मक लगाव भी बढ़ेगा.

स्वास्थ्य
इस वर्ष मीन राशि के जातको को छोटी-मोटी बीमारियां परेशान कर सकती हैं. अगर पहले से कोई बीमारी हैं तो सावधानी बरतें. संतुलित खान-पान का ध्‍यान रखें. रोज सुबह व्यायाम और योगाभ्यास करें. कोई बीमारी लंबे समय से आपको परेशान कर रही है तो इसका स्थाई इलाज इस साल मिल सकता है.

उपाय
मीन राशि वालें जातक शनिवार के दिन सुबह-सुबह पीपल के वृक्ष को जल चढ़ाएं और शाम के समय चौमुखी दीपक जलाएं. साथ ही प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में दर्शन करें और संभव हो तो चोला चढ़ाएं. ऐसा करने से आपको लाभी की प्राप्‍ती होगी.  (Horoscope 2024)

इसे भी पढ़े:-Horoscope 2024: तुला से धनु राशि तक के जातकों का कैसा रहेगा नया साल, जानें पूरे वर्ष का हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *