Increase Hemoglobin: आप भी है खून की कमी से परेशान, इन चीजों का करें सेवन, बढ़ेगी हीमोग्लोबिन की मात्रा

How to Increase Your Hemoglobin :  हमें जी‍वित रहने के लिए यदि किसी चीज की सबसे अधिक आवश्‍यक है तो वो है खून और पानी। इन दोनों के बिना हम अपने जीवन की कल्‍पना भी नहीं कर सकते। खून के माध्यम से ही हमारी सांसें चलती है और खून शरीर के कतरे-कतरे में पोषक तत्वों को पहुंचाता है और वहां से अपशिष्ट पदार्थों को वापस लेकर किडनी, लिवर आदि जगहों पर पहुंचा देता है। खून का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हीमोग्लोबिन है जो कि आयरन से बना होता है। हीमोग्लोबिन ही फेफड़े से ऑक्सीजन को पकड़कर शरीर की एक-एक कोशिकाओं तक पहुंचाता है। ऐसे में यदि हमारे शरीर में खून की कमी हो जाए तो कई सारे समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानते है कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन करने से हमारे शरीर में खून की भरपूरता बनी रहेगी।

शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने में मददगार है ये चीजें

विटामिन सी पालक-मसूर की दाल- शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी के लिए उन फूड का ज्यादा सेवन करना चाहिए जिनमें आयरन ज्यादा मात्रा में होती है। ये फूड हैं मीट, फूलगोभी, केले, पालक, बींस, बंदगोभी, मसूर की दाल, टोफू, बेक्ड आलू, फोर्टिफाइड सेरेल्स आदि।

फॉलेट – हीमोग्लोबिन में फॉलेट भी होता है। फॉलेट यानी विटामिन बी. जब शरीर में फॉलेट नहीं होगा तो हीमोग्लोबिन की कोशिकाएं मेच्योर्ड नहीं होंगी। इससे हीमोग्लोबिन कोई काम नहीं कर पाएगा। फॉलेट के लिए पालक, हरी मटर, एवोकाडो, मसूर की दाल, राइज, राजमा आदि का सेवन करना चाहिए।

विटामिन सी- शरीर में जब आय़रन वाले फूड जाएगा तो इससे हीमोग्लोबिन बनेगा लेकिन आयरन वाले फूड को एब्जॉर्ब करने के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है। शरीर में आयरन का अवशोषण या एब्जॉर्ब्सन तभी होगा जब शरीर में पहले से विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में हो। विटामिन सी के लिए साइट्रस फ्रूट, स्ट्रॉबेरी, नींबू, संतरा, डार्क लीफी हरी सब्जियां खाएं।

विटामिन ए- विटामिन सी की तरह विटामिन ए भी आयरन के एब्जॉर्ब्सन को तेज करता है। विटामिन ए की प्राप्ति के लिए गाजर, विंटर स्क्वैश, शकरकंद, आम आदि का सेवन करें।

सप्लीमेंट- अगर शरीर में हीमोग्लोबिन की बहुत कमी हो जाती है और डाइट से आयरन की कमी पूरी नहीं होती है डॉक्टर आयरन सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं। हालांकि ज्यादा आयरन सप्लीमेंट लेना नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए डॉक्टरों की सलाह से ही ऐसा करें तो बेहतर रहेगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *