ISRO Recruitment: इसरो में नौकरी पाने का है सपना, जल्द करें आवेदन

ISRO Recruitment 2023 Notification: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में नौकरी करना किसी सपनों की दुनिया से कम नहीं होती, ऐसे में अगर आपका भी सपना है इसरों में नौकरी करने का तो आपके लिए यह सुनहरा अवसर है। आपको बता दें कि ISRO ने तकनीशियन ‘बी’/ड्राफ्ट्समैन ‘बी’ पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जो भी इच्छुक और उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे ISRO की आधिकारिक वेबसाइट isro.gov.in पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 21 अगस्त को निर्धारित की है।

पदों की संख्‍या व आयु सीमा

आपको बता दें कि इस भर्ती अभियान में 34 तकनीशियन ‘बी’ के खाली पदों को भरा जाएगा इसके साथ ही एक रिक्ति ड्राफ्ट्समैन ‘बी’ के पद पर भी भर्ती की जाएगी। जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनकी आयुसीमा 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन की प्रक्रिया
इस भर्ती के तहत चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा और एक स्किल टेस्ट परिक्षा होगी। 90 मिनट की अवधि की लिखित परीक्षा पहले आयोजित की जाएगी, जिसमें 80 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिसमें सही उत्तर के लिए एक अंक होगा, तथा प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.33 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी। लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को न्यूनतम 10 उम्मीदवारों के साथ 1:5 के अनुपात में स्किल टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

आवेदन शुल्क
इस भर्ती के तहत आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को 500 की एक समान आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।  शुल्क-मुक्त श्रेणियों के उम्मीदवारों को पूरा रिफंड मिलेगा। अन्य उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 100 रुपए काटकर 400 रुपए वापस कर दिए जाएंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *