Juices For Diabetes: ये जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए हैं वरदान, कंट्रोल में रहेगा ब्‍लड शुगर लेवल

Tips To Control Sugar: भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब जीवनशैली ने कई गंभीर बीमारियों को आम बनाकर रख दिया है, जिसमें एक का नाम डायबिटीज भी है। यह बिमारी अगर एक बार किसी को लग जाए तो यह हमेशा साथ ही रहती है। इसलिए शुगर के मरीजों के लिए कुछ फलों और सब्जियों के जूस को बेहद लाभकारी माना जाता है। इन जूस में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और इंसुलिन सेंसिटिविटी बेहतर कर सकते हैं। अगर नियमित तौर पर इन जूस का सेवन किया जाए, तो डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल अनकंट्रोल नहीं होगा। तो आइए इन जूस और इनके पोषक तत्वों के बारे में जानते है।

करेले का जूस

शुगर के मरीजों के लिए करेले का जूस बेहद ही लाभकारी होता है। यह जूस शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। हेल्थ एक्‍सपर्ट के अनुसार करेला में विटामिन A और विटामिन C के साथ भरपूर मात्रा में आयरन भी होता है। करेले के जूस में पॉलीपेप्टाइड-पी होता है, जो इंसुलिन की तरह काम करता है और शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। करेला इम्यूनिटी भी मजबूत करता है।

तरबूज का रस

प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट  एवं अन्‍य कई पोषक तत्वों से युक्‍त तरबूत शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह विटामिन A और विटामिन C का समृद्ध स्रोत है। तरबूज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और टाइप 2 डायबिटीज से संबंधित कॉम्प्लिकेशंस को कम करने में मदद करता है। यह इम्यून सिस्टम के कामकाज में सुधार करता है, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है।

पालक का जूस

शुगर को कंट्रोल करने में पालक का जूस कारगर साबित हो सकता है। पालक जैसी बिना स्टार्च वाली हरी सब्जियों में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। पालक मिनरल्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फाइबर और आवश्यक विटामिन से भरपूर होता है। यह पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है, जो हार्ट डिजीज, ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

गाजर का जूस

गाजर का जूस स्वाद में मीठा होने के बावजूद भी शुगर लेवल को मैनेज करने में काफी मददगार है। सही मात्रा में गाजर का जूस पीने से शुगर लेवल नहीं बढ़ता और शरीर को कई फायदे मिलते हैं। गाजर में विभिन्न मिनरल्स, विटामिन और कैरोटीनॉयड भी होते हैं, जो एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य कर सकते हैं और शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि यह जूस ज्यादा मात्रा में नहीं पीना चाहिए।

आंवला जूस

शुगर को कंट्रोल करने में आंवला का जूस बेहद ही कारगर है। आंवला विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत होता है और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह क्रोमियम का एक अच्छा स्रोत है। यह मिनरल कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है और शुगर लेवल बढ़ने से रोकता है। आंवले का जूस दिल की बीमारियो के जोखिम को भी कम करता है और पाचन में सहायता करता है। यह लिवर और किडनी के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *