Samsaptak Yoga: कुंभ राशि में मंगल का गोचर, बन रहा समसप्तक योग, इन राशि के लोग हो जाए सावधान

Samsaptak Yoga: ज्योतिष शास्‍त्र के अनुसार हर ग्रहों का अपना एक विशेष महत्‍व होता है। तथा ये ग्रह समय समय पर अपनी राशि परिवर्तित करते रहते है। ये ग्रह जब एक राशि से दूसरे राशि में प्रवेश करते है तो इस प्रक्रिया को उस ग्रह का राशि परिवर्तन या गोचर कहा जाता है। ऐसे में ही 1 जुलाई को मंगल ग्रह का गोचर सिंह रा​शि में 2:37 मिनट पर होगा। बता दें कि 1 जुलाई से लेकर 18 अगस्त तक मंगल ग्रह सिंह राशि में ही रहेंगे। इसके साथ ही मंगल की सिंह में उपस्थिति और कुंभ में शनि के विराजमान होने से समसप्तक योग का निर्माण होगा, जो एक अनिष्टकारी सिद्ध हो सकता है। मंगल और शनि के आमने-सामने होने के कारण समसप्तक योग बनेगा। समसप्तक योग के कारण धन हानि, सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। तो चलिए जानते है कि किन राशि के जातको को इस समय समसप्‍तक योग के दौरान सावधान रहने की जरूरत है।

इन राशियों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव
मेष- मंगल और शनि के कारण बनने वाले समसप्तक योग से मेष राशि के जातकों को सतर्क रहने की जरूरत है।इन राशि के जातको को वाहन से दुर्घटना की आशंका है, सावधानी से चलें। लव लाइफ में भी खटपट हो सकती है। अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें। पेट की समस्या परेशान कर सकती है। खाने पर संयम रखें।

कर्क- समसप्तक योग के कारण कर्क राशि के जातको को भी 1 जुलाई से 18 अगस्त तक परेशान रह सकते हैं। वहीं, वाणी पर संयम रखना होगा, नहीं तो काम खराब हो सकता है। नौकरीपेशा या बिजनेस करने वाले जातक वाद-विवाद में न पड़ें। काम से काम रखें। अधिक बोलने से आपके बारे में गलत धारणा बन सकती है।

कन्या – कन्‍या राशि के जातकों को धन संकट का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रखना होगा, नहीं तो कर्ज लेने की भी स्थिति आ सकती है। कोई भी निवेश सोच समझकर करें। सेहत का ध्यान रखना होगा। ज्‍यादा तनाव लें।

मकर – समसप्तक योग बनने से मकर राशि वालों को भी सतर्क रहने की आवश्‍यकता है। वाहन सावधानी से चलाएं, पारिवारिक कलह के कारण मन अशांत रहेगा। घर में वाद-विवाद के कारण तनाव हावी हो सकता है। इस दौरान आपकी इनकम होगी, लेकिन खर्च भी बेहिसाब रहेगा।

मीन – नौकरीपेशा लोगों को वर्कप्लेस पर स​हकर्मियों से सहयोग नहीं मिलेगा, इससे मन खिन्न होगा। हालांकि आपको अपनी सोच और व्यवहार में बदलाव करना होगा। 1 जुलाई से 18 अगस्त के बीच आपके अंदर अहम की भावना अधिक हो सकती है। इससे आपकी छ​वि को नुकसान हो सकता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *