JEE Main 2024: जेईई मेन बीटेक परीक्षा कल से शुरू, एनटीए ने जारी किया दिशानिर्देश

JEE Main 2024: संयुक्त प्रवेश परीक्षा- मुख्य (जेईई मेन 2024) बीटेक पेपर 1 परीक्षा 28 जनवरी से आयोजित की जाने वाली है. ऐसे में जो भी इस परीक्षा में शामिल होने वाले है, उन्‍हें वैध आईडी कार्ड के साथ जेईई मेन बीटेक एडमिट कार्ड 2024 को परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा. बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से 27, 29, 30, 31 जनवरी और 1 फरवरी को परीक्षा आयोजित की जानी है.

वहीं, पेपर 1 परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए जेईई मेन हॉल टिकट जारी कर दिया गया है. उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का इस्तेमाल करके इसके आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in से एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.

JEE Main 2024: दो पालियों में होगी परीक्षा

इसके अलावा जेईई मेन बीटेक पेपर 1 की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी. जिसमें पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगी. वहीं, पाली दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित होगी. जेईई मेन्स पेपर 1 में बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) और संख्यात्मक प्रश्न होंगे, जिनमें गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान को समान महत्व दिया जाएगा.

NTA ने हाल ही में ड्रेस कोड नियमों, परीक्षा हॉल के अंदर निषिद्ध वस्तुओं और परीक्षा के दौरान पालन किए जाने वाले दिशानिर्देशों की घोषणा की है. बता दें कि अनुचित साधनों का इस्‍तेमाल करते पाए जाने वालों को 3 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा.

JEE Main 2024: बीटेक परीक्षा पैटर्न

जेईई मेन बीटेक पेपर 2024 में कुल 300 अंकों के 90 प्रश्न होंगे. सभी विषय में दो खंड होंगे- एमसीक्यू और संख्यात्मक प्रश्न. वहीं, छात्रों को सेक्शन बी में 10 में से केवल 5 प्रश्नों को करना होगा. हालांकि दोनों सेक्शन में नकारात्मक अंकन होगा.

अंकन योजना के मुताबिक, प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा, वहीं, अटेम्प्ट नहीं किए गए प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं दिया जाएगा.

JEE Main 2024: ले जाने योग्य चीजें

उम्मीदवारों को एनटीए जेईई परीक्षा केंद्र या हॉल के भीतर निम्नलिखित चीजें ले जाने की अनुमति दी गई है.

  • JEE Main 2024 एडमिट कार्ड
  • एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट, jeemain.nta.ac.in से डाउनलोड किया गया विधिवत भरा हुआ स्व-घोषणा पत्र
  • एक साधारण पारदर्शी काला या नीला बॉलपॉइंट पेन
  • अतिरिक्त फोटो, उपस्थिति पत्रक पर चिपकाया जाना है
  • व्यक्तिगत पारदर्शी पानी की बोतल
  • यदि उम्मीदवार मधुमेह रोगी है तो चीनी की गोलियां या केला, सेब, संतरा जैसे फल

इसे भी पढ़े:-Republic Day Parade 2024: कर्तव्य पथ पर सेना के सैन्‍य शक्ति का प्रदर्शन जारी, रॉकेट रेजीमेंट ने दुनिया को दिखाई ताकत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *