NEET PG 2024: इस दिन होगा नीट परीक्षा के तिथियों का ऐलान, शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की घोषणा

NEET PG 2024: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा स्नातकोत्तर (NEET PG 2024) परीक्षा कार्यक्रम की दो दिनों के अंदर ही घोषणा करेगा. नीट पीजी परीक्षा कार्यक्रम जारी होने के बाद उम्मीदवार इसे आधिकारिक वेबसाइट- natboard.edu.in. पर जाकर परीक्षा कार्यक्रम के लिस्‍ट को डाउनलोड कर सकेंगे.

दरअसल, प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर उठे विवाद के बीच पिछले सप्ताह नीट पीजी (NEET-PG) उन परीक्षाओं में से एक है जिन्हें एहतियात के तौर पर रद्द कर दिया गया था.

इस दिन होगी नीट परीक्षा के तिथियों का ऐलान

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी की विस्तारित राज्य कार्यकारिणी की बैठक से इतर पंचकूला में मीडिया से बातचीत के दौरान धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि ” एक-दो दिनों में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, स्नातकोत्तर की तिथि की घोषणा एनबीई (NBE) द्वारा का दी जाएगी.”

NEET PG 2024: ये उम्‍मीदवार ले सकते है प्रवेश

नीट पीजी 2024 परीक्षा 13,886 मास्टर ऑफ सर्जरी (MS), 26,699 डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MD) और 922 पोस्ट ग्रेजुएट (PG) डिप्लोमा सीटों पर प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. वहीं, भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम के मुताबिक, एमएस, एमडी और पीजी डिप्लोमा प्रवेश के लिए किसी अन्य प्रवेश परीक्षा को मान्यता नहीं दी जाती है. ऐसे में केवल इस परीक्षा में सफल उम्‍मीद्वार ही सरकारी और प्राइवेट दोनों संस्थानों को मिलाकर 350 से अधिक मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश सुरक्षित कर सकते हैं.

21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच होगी परीक्षा

हाल ही में, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने भी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग- राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC-NET) समेत रद्द और स्थगित परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा की. एनटीए के संचालन में कथित अनियमितताओं को लेकर विवाद के बीच यूजीसी-नेट, जिसे 18 जून को आयोजित होने के एक दिन बाद ही रद्द कर दिया गया था, अब 21 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें:-New Indian Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी के हाथों में भारतीय सेना की कमान, संभाला सेना प्रमुख का पदभार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *