RRB NTPC Vacancy 2024: आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्‍लाई

RRB NTPC Vacancy 2024: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है. दरअसल, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की तरफ से नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी के तहत विभिन्‍न पदों पर भर्ती निकाली गई है. जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. ऐसे में जो भी इच्‍छुक उम्‍मीद्वार है, वो इसके आधिकारिक वेबसाइट www.rrbapply.gov.in  के माध्‍यम से अपना आवेदन कर सकते है.

इन पदों पर होगी भर्ती

आपको बता दें कि इस भर्ती के जरिए कुल 8113 खाली पदों पर योग्‍य उम्‍मीद्वारों ही भर्ती की जानी है. जिसमें से चीफ कॉमर्शियल/ टिकट सुपरवाइजर के 1736 पदों, स्टेशन मास्टर के 994 पदों, गुड ट्रेन मैनेजर के 3144 पदों, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट/ टाइपिस्ट के 1507 पदों और सीनियर क्लर्क/ टाइपिस्ट के कुल 732 पद शामिल है. वहीं, इन पदों पर आवेदन करने की लास्‍ट डेट 13 अक्टूबर 2024 तय की गई है.

आवेदन के लिए पात्रता

वहीं, इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है. जबकि कुछ पदों के लिए ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होने के साथ उम्मीदवारों को कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी/ टाइपिंग का ज्ञान होना चाहिए. इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु पदानुसार 33/ 36 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. हालांकि  आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ऐसे करें आवेदन

रेलवे के इस भर्ती अभियान के तहत परिक्षा में शामिल होने के लिए आवेदक को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद पंजीकरण लिंक पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण करें. रजिस्ट्रेशन के बाद लॉग इन के माध्यम से अभ्यर्थी आवेदन पत्र को पूर्ण रूप से भर पाएंगे. वहीं, सबसे लास्‍ट में तय शुल्क जमा करके फॉर्म को सबमिट कर दें.

आवेदन शुल्‍क

बता दें कि इस भर्ती में आवेदन पत्र भरने के साथ जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को 500 रुपये फीस के रूप में जमा करना होगा, जबकि एससी/ एसटी/ पीएच/ महिला वर्ग को 250 रुपये का भुगतान करना होगा.

इसे भी पढें:- पीएम मोदी ने 6 नई वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, छतरी लेकर प्रधानमंत्री को सुनने कार्यक्रम स्‍थल पहुंचे लोग


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *