RRC WR Recruitment 2024: रेलवे में 5 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जारी, जानिए क्‍या है पात्रता

RRC WR Recruitment 2024: रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए एक शानदार मौका है. रेलवे भर्ती सेल, पश्चिमी रेलवे ने अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इन पदों के आवेदन प्रक्रिया शुरू  गई है. इस भर्ती अभियान के अंतर्गत संगठन में कुल 5066 पदों को भरा जाएगा. इच्‍छुक और योग्य उम्मीदवार आरआरसी डब्‍ल्‍यूआर की आधिकारिक वेबसाइट rrc-wr.com के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने की लास्‍ट डेट 22 अक्टूबर  2024 है.  

पात्रता मापदंड

इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक कैंडिडेट्स को मान्यता प्राप्त बोर्ड से मिनिमम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10+2 परीक्षा प्रणाली में मैट्रिकुलेशन या कक्षा 10 पास होना चाहिए. आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की आयु 15 वर्ष पूरी हो जानी चाहिए और 22/10/2024 तक 24 वर्ष पूरी नहीं होनी चाहिए. जिन आवेदकों के एसएससी/आईटीआई परिणाम अधिसूचना की तिथि तक प्रतीक्षित हैं, वे आवेदन करने के योग्‍य नहीं हैं. एनसीवीटी/एससीवीटी से संबद्ध आईटीआई प्रमाणपत्र अनिवार्य है.

आवेदन शुल्क

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क देना होगा. एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला आवेदकों को शुल्क का भुगतान करने की जरूरत नहीं है. वहीं, बाकी  उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है, जो वापस नहीं होगा. पेमेंट डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग आदि का उपयोग करके स्क्रीन पर पूछी गई जानकारी दर्ज कर किया जा सकता है. अधिक संबंधित विवरणों के लिए, उम्मीदवार आरआरसी, डब्ल्यूआर की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.

चयन प्रक्रिया

कैंडिडेट्स का चयन मेरिट लिस्‍ट के आधार पर किया जाएगा, जो मैट्रिकुलेशन और आईटीआई परीक्षा दोनों में आवेदकों द्वारा प्राप्त अंकों के प्रतिशत का औसत लेकर तैयार की जाएगी, दोनों को समान महत्व दिया जाएगा. आवेदकों का अंतिम चयन मूल प्रशंसापत्र और मेडिकल फिटनेस प्रमाणपत्रों के सत्यापन के अधीन होगा.

ये भी पढ़ें :- खुशखबरी! इंदिरापुरम और नोएडा के बीच जल्द दौंड़ेगी मेट्रो, GDA को प्रस्‍ताव बनाने का मिला आदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *