SSC CGL 2024: खुशखबरी! एसएससी सीजीएल के पदों पर बढ़ी आवेदन करने की तिथि, आज ही करें अप्‍लाई   

SSC CGL 2024: एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन से वंचित रह गए उम्मीदवारों के लिए आयोग ने बड़ी खुशखबरी दी है. दरअसल,  कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने संयुक्त स्नातक स्तरीय (CGL) परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने की तारिखों को बढ़ा दिया है. आयोग द्वारा बुधवार यानी 24 जुलाई को जारी अधिसूचना के मुताबिक उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए अब 27 जुलाई की रात 11 बजे तक पंजीकरण कर सकेंगे.

बता दें कि केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में समूह ‘ख’ और समूह ‘ग’ के कुल 17 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए SSC CGL परीक्षा 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 जून से शुरू की गई थी, जिसका लास्‍ट डेट और 24 जुलाई निर्धारित की गई थी. लेकिन उम्‍मीद्वारों को राहत देने के लिए इसकी आखिरी तारिख को बढ़ा दी गई है.

आवेदन फॉर्म में सुधार करने की तिथि

वहीं, SSC ने आवेदन में सुधार हेतु अप्लीकेशन करेक्शन विंडो ओपेन किए जाने की तारीखों में कोई बदलाव नहीं किया है, ऐसे में उम्मीदवार 10 से 11 अगस्त (रात 11 बजे) तक आवेदन फॉर्म में सुधार कर सकेगे. बता दें कि उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क 100 रुपये का भुगतान अब 28 जुलाई तक करने का समय दिया गया है.

बता दें कि आवेदन के लिए के उम्मीदवार SSC की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद होम पेज पर लॉग-इन सेक्शन में एक्टिव रजिस्ट्रेशन लिंक से पंजीकरण और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करें. फिर SSC CGL 2024 परीक्षा के लिए अपना आवेदन और परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकेंगे. फिलहाल सभी महिला उम्मीदवारों के साथ-साथ SC, ST, PwBD और ESM वर्गों के उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान नहीं करना है.

SSC CGL 2024: कौन कर सकते हैं आवेदन?

SSC CGL 2024 अधिसूचना के अनुसार, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण और अधिकतम 18 से 27 वर्ष (कुछ पदों के लिए 30 वर्ष) तक आयु वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. हालांकि आयु की गणना 1 अगस्त 2024 से की जाएगी. वहीं, अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी.

इसे भी पढ़ें:-पूर्व अग्निवीरों के लिए बड़ा ऐलान, BSF, CISF, SSB और RPF की नौकरी में मिलेगा 10% आरक्षण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *