पूर्व अग्निवीरों के लिए बड़ा ऐलान, BSF, CISF, SSB और RPF की नौकरी में मिलेगा 10% आरक्षण

New Delhi: बीएसएफ ने रिटायर या कहें पूर्व अग्निवीरों के लिए बड़ी घोषणा की है. गृह मंत्रालय ने जानकारी दी है कि रिटायर अग्निवीरों को BSF, SSB,CISF और RPF की नौकरी में 10 प्रतिशत की आरक्षण दिया जाएगा.  इसके साथ ही आयु सीमा में भी छूट दी जाएगी. इसकी जानकारी गृह मंत्रालय ने एक्स पर ट्वीट कर  दी है.  

बीएसएफ में रिजर्वेशन

गृह मंत्रालय ने लिखा कि बीएसएफ ने रिटायर या कहें पूर्व अग्निवीरों को 4 साल का अनुभव प्राप्त करने के बाद फोर्स में शामिल करने के लिए अनुकूल माना है. इस वजह से महानिदेशक ने कहा कि उन्हें (पूर्व अग्निवीरों) 10 प्रतिशत रिजर्वेशन और आयु सीमा में छूट का लाभ दिया जाए. गृह मंत्रालय के मुताबिक, पीएम मोदी के नेतृत्व और गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में लिए गए इस निर्णय का उद्देश्य बीएसएफ को मजबूत करना है.

CISF के कांस्टेबल पदों पर भर्ती में छूट

गृह मंत्रालय ने एक्स पर एक अन्य ट्वीट में लिखा कि गृह मंत्रालय द्वारा लिए गए निर्णय के तहत सीआईएसएफ पूर्व-अग्निवीरों को फोर्स में नियुक्त करने के लिए तैयार है. महानिदेशक ने कहा इन्हें (पूर्व अग्निवीरों) कांस्टेबल पद पर नियुक्ति में 10 प्रतिशत रिजर्वेशन और आयु सीमा व शारीरिक दक्षता परीक्षा में छूट दी जाएगी. 

RPF में भी छूट

वहीं, एक अन्य ट्वीट में RPF में भी पूर्व अग्निवीरों रियायत दी जाने की बात कही गई है. गृह मंत्रालय ने लिखा कि RPF पूर्व अग्निवीरों को आयु में छूट और पीईटी से छूट के साथ बल में शामिल करने के लिए पूरी तरह तैयार है. महानिदेशक ने कहा कि यह निर्णय सुरक्षा बलों को मजबूत बनाने में बहुत कारगर साबित होगा. 

SSB में भी आरक्षण

एसएसबी ने भर्ती नियमों में बदलाव कर पूर्व-अग्निवीरों को बल में शामिल करने के लिए आयु और शारीरिक दक्षता परीक्षा में छूट देने का निर्णय लिया है. SSB के महानिदेशक ने कहा कि इस निर्णय से लाखों रिटायर अग्निवीरों को आजीविका और बलों को प्रशिक्षित मैनपावर मिलेगी.

ये भी पढ़ें :- यूपी में चली तबादला एक्‍सप्रेस, पांच आईएएस-पीसीएस अधिकारियों का ट्रांसफर  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *