UP Police: कंप्यूटर ऑपरेटर के पदों पर आवेदन का एक और मौका, इस दिन तक कर सकते है अप्‍लाई

UP Police Computer Operator Bharti: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें युवाओं के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है. दरअसल, उम्‍मीद्वारों को यूपी पुलिस में ऑपरेटर के पदों पर आवेदन करने का एक और मौका मिला है. उत्तर प्रदेश के पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) के द्वारा ग्रेड-ए कंप्यूटर ऑपरेटर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी है.

आपको बता दें कि पहले इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 जनवरी थी. भर्ती बोर्ड ने आवेदन से चूके उम्मीदवारों आवेदन का एक और मौका दिया है. ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे इसके आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर आखिरी तिथि तक अपना आवेदन पत्र सबमिट कर दें.

महत्‍वपूर्ण तिथियां

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर भर्ती के लिए आवदेन करने लास्‍ट डेट 28 जनवरी थी लेकिन अब इसे बढ़ा दिया गया है. ऐसे में इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार अब 31 जनवरी, 2024 तक इन रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा आवेदन सुधार विंडो 1 से 2 फरवरी, 2024 तक खुली रहेगी.

UP Police: भरें जाने वाले पदों का विवरण

इस भर्ती अभियान का लक्ष्य ग्रेड-ए कंप्यूटर ऑपरेटर के कुल 930 खाली पदों पर योग्‍य उम्‍मीद्वारों का चयन करना है. हालांकि इन पदों के लिए आवेदन के दौरान सभी श्रेणी के अभ्‍यर्थियों आवेदन शुल्‍क के तौर पर 400 रुपये का भुगतान करना होगा.

यूपी पुलिस में ग्रेड-ए कंप्यूटर ऑपरेटर के पदों पर उम्मीदवारों का चयन मुख्य परीक्षा, पीईटी/पीएमटी और शारीरिक साक्षात्कार में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा. वहीं, उम्‍मीद्वारों का चयन होने के बाद उन्‍हें सैलरी के तौर पर 5,200 से 20,200 तक प्रति माह दिए जाएगे.  

UP Police: आयु सीमा

इन पदों लि‍ए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि उनकी आयु की गणना 1 जुलाई, 2023 के आधार पर किया जाएगा. इसके अलावा आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है.

UP Police: शैक्षिक योग्यता

ऑपरेटर के पदों के लिए आवेदक ने भौतिकी और गणित के साथ इंटरमीडिएट (कक्षा 12) की परीक्षा पास की हो. उम्मीदवार को कंप्यूटर और संचार में इलेक्ट्रॉनिक्स मान्यता प्राप्त विभाग (DOEACC) से कंप्यूटर में ओ लेवल की परीक्षा पास या तकनीकी शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश से कंप्यूटर इंजीनियरिंग, सूचना प्रौद्योगिकी या इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में डिप्लोमा पास होना चाहिए.

UP Police: ऐसे करें आवेदन

  • उम्‍मीद्वार आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं.
  • अब होमपेज पर यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर भर्ती अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद ‘apply online’  के लिंक पर क्लिक करें.
  • अब खुद को पंजीकृत करें और आवेदन के साथ आगे बढ़ें.
  • यहां मांगे गए सभी विवरण को दर्ज करें, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें.
  • इतना करने के बाद शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें.
  • अब भरे हुए फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लें.

इसे भी पढ़े:- N. Korea: किम जोंग ने की पुल्हवासल-3-31 क्रूज मिसाइलों के परीक्षण की निगरानी, पनडुब्बी से हुईं लॉन्च

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *