Pariksha Pe Charcha 2024: कैसे करें परीक्षा की तैयारी? पीएम मोदी ने बच्‍चों को दिया गुरूमंत्र

Pariksha Pe Charcha 2024: नई दिल्‍ली में स्थित भारत मंडपम में परीक्षा पर चर्चा (Pariksha Pe Charcha) कार्यक्रम के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी बच्‍चों को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने बच्‍चों को कई गुरूमंत्र दिए. उन्‍होंने कहा कि प्रतिस्‍पर्धा स्‍वस्‍थ होनी चाहिए, दोस्‍तों के प्रति ईर्ष्‍या की भावना नहीं रखनी चाहिए. जहां आप मजबूत हैं, वहां आप उसकी मदद करें और जिस विषय में वह मजबूत हो, उससे आप मदद लें. इससे दोनों मिलकर परीक्षा के तनाव को दूर कर सकते हैं.

इस कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सभी की तरफ से पीएम नरेंद्र मोदी का हार्दिक स्वागत करता हूं. वे राष्ट्र शिल्पी है. 2047 तक पीएम मोदी के नेतृत्व में राष्ट्र विकसित बनेगा. परीक्षा में चर्चा आज जन आंदोलन बन गया है.

Pariksha Pe Charcha: बच्‍चों पर अनावश्‍यक दबाव न डाले माता-पिता

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि माता-पिता को चाहिए कि वे बच्चों पर अनावश्यक दबाव न डालें. इसके साथ ही उनकी तुलना किसी और से नहीं करनी चाहिए. लेकिन तुलना छात्रों के मन में बचपन से ही उनके परिवारों द्वारा रची जाती है. पीएम मोदी ने बच्‍चों के माता-पिता से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों की तुलना दूसरों की उपलब्धियों से न करें.

Pariksha Pe Charcha: टाइम मैनेजमेंट के प्रति रहे जागरूक

पीएम मोदी ने छात्रों को सलाह दी कि उन्‍हें सदैव टाइम मैनेजमेंट के प्रति जागरूक रहना चाहिए. परीक्षा हो या नहीं अपने कार्य को हमेशा सही समय पर पूरा करना चाहिए. इसके आगे उन्‍होंने कहा कि, काम करने की कभी थकान नहीं होनी चाहिए. काम करने से संतोष होता है.

Pariksha Pe Charcha: केवल सिलेबस तक ही संबंधित न हों शिक्षक

टीचर का स्टूडेंट के साथ का संबंध शुरूआत से लेकर परीक्षा आने तक निरंतर बढ़ता रहे तो शायद परीक्षा के दौरान छात्रों पर तनाव की नौबत ही नहीं आएगी. शिक्षकों को चाहिए कि वे छात्रों के साथ सिर्फ सिलेबस तक ही संबंधित न हों. शिक्षक और छात्र का संबंध ऐसा होना चाहिए कि छात्र छोटी-मोटी समस्या को भी शिक्षक के साथ डिस्कस करने से न हिचकिचाए.

Pariksha Pe Charcha: लिखकर करें प्रैक्टिस

आज के समय में बहुत कम लोग ही लिखकर प्रैक्टिस करते हैं. पीएम मोदी ने छात्रों से कहा कि कोशिश करें जब आप तैयारी कर रहे हैं तो पठन-पाठन के साथ उस चीज को लिखकर भी तैयारी करें. ऐसा करने से आपको अपनी गलतियों में सुधार करने का मौका मिलेगा, इसके साथ ही टाइम मैनेजमेंट भी कर पाएंगे.

एग्जाम वॉरियर्स का हिस्‍सा

दरअसल, यह कार्यक्रम टाउन हॉल प्रारूप में आयोजित किया जा रहा है. इस साल करीब 4,000 प्रतिभागी पीएम मोदी के साथ बातचीत में शामिल है. शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित, परीक्षा पे चर्चा एक वार्षिक कार्यक्रम है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी परीक्षाओं की शुरुआत में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से बातचीत करते हैं और मार्गदर्शन प्रदान करते हैं. यह आयोजन पीएम मोदी के नेतृत्व में ‘एग्जाम वॉरियर्स’ नामक बड़े आंदोलन का भाग है, जिसका उद्देश्य युवाओं को तनाव मुक्‍त करना है.

इसे भी पढ़े:- Beating Retreat : विजय चौक पर ‘बीटिंग रिट्रीट’ आज, भारतीय धुनों से गुजेगा समारोह, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री रहेंगे मौजूद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *