UP Police Constable Bharti: सिपाही भर्ती परीक्षा में होगा कड़ा मुकाबला, सफल होने के लिए फॉलों करें ये टिप्‍स

UP Police Constable Bharti: यूपी पुलिस में 60 हजार से अधिक कॉन्स्टेबल (UP Police Constable) भर्ती परीक्षा में उम्मीदवारों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा. रिपोर्ट के मुताबिक, इस परीक्षा में 50 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन है. इतनी भारी संख्या में कैंडिडेट्स के एग्जाम में भाग लेने के चलते उम्मीदवारों के लिए प्रतियोगिता काफी मुश्किल होने वाली है. वहीं, देखा जाए तो इस पदों पर चयनित होना किसी चुनौती से कम नहीं होगा.

हालांकि परीक्षा (UP Police Constable) के लिए अब बहुत अधिक समय नहीं बचा है. बता दें कि यह परीक्षा फरवरी महिने में कराए जानें की संभावना है. इस संबंध में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड अध्यक्ष/ पुलिस महानिदेशक आईपीएस रेणुका मिश्र ने परीक्षा केंद्रों को लेकर जिलाधिकारियों को पत्र लिखा था. पत्र के अनुसार, फरवरी में 60 हजार से अधिक कॉन्स्टेबल (UP Police Constable) पदों पर भर्ती परीक्षा के लिए केंद्रों की उपलब्धता की जानकारी देने के लिए कहा गया है.

ऐसे में यह पूरी संभावना है कि फरवरी में एग्जाम कंडक्ट कराया जाएगा. इसलिए कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे तैयारी करते वक्त कुछ बातों का खास ध्यान रखें, जिससे उनके सफल होने के चांस बढ़ सकें.

UP Police Constable Bharti: ये हैं तैयारी के लिए कुछ आसान टिप्स 

– यूपी पुलिस कॉन्‍स्‍टेबल की लिखित परीक्षा 300 अंकों की होनी है. ऐसे में आवश्‍यक है कि अब बचे हुए समय को सभी सेक्शन के लिए डिवाइड कर लें, जैसे- जनरल नॉलेज, हिंदी, तार्किक क्षमता समेत अन्य सेक्शन के लिए कितना-कितना समय देंगे.

-परीक्षा की बेहतर और स्मार्ट तैयारी के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि अब एक रेग्यूलर टाइमटेबल बनाकर तेजी से अपनी तैयारी पूरी करें. वहीं, कमजोर सेक्शन के लिए अतिरिक्त समय निकालें.

– कोशिश करें कि पिछले समय में हुई सम-समायिक घटनाओं को थोड़ा एक्सट्रा समय निकालकर पढ़ लें, जिससे आपका जनरल नॉलेज का सेक्शन और भी मजबूत हो सके.

– वहीं, पढ़ाई करते वक्त बीच-बीच में ब्रेक अवश्‍य लेते रहें, जिससे आप खुद को रिफ्रेश फील कर सकेंगे. ऐसा करने पर आप फोकस कर पाएंगे और तैयारी को और बेहतर तरीके से हो सकेगी.

– सबसे जरूरी बात ये है कि आप अपनी मेंटल हेल्थ का खास ध्यान रखें, क्योंकि इसके दम पर ही आप एग्जाम में बेहतर परफॉर्म कर पाएंगे. इसलिए तनाव को खुद पर हावी न होने दें और पूरी लगन के साथ अपनी तैयारी पर फोकस करें.

इसे भी पढ़ें:-ऑफिस में काम के बीच में आतीं है आलस और सुस्‍ती, तो अपनांए ये ट्रि‍क्‍स मिनटों में भागेगी नींद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *