UP Police Constable Exam: 67 जिले में 1174 परीक्षा केंद्रों पर होगी यूपी पुलिस की परीक्षा, आयोग ने परिक्षार्थियों के लिए जारी की गाइडलाइन

UP Police Constable Exam: उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पेपर लीक के आरोपों के बाद रद्द हुई यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की नई तारीख घोषित की जा चुकी है. यह परीक्षा 23 से 31 अगस्त के बीच आयोजित होनी है. ऐसे में इस परीक्षा के लिए जल्‍द ही प्रवेश पत्र जल्द जारी किए जाएंगे. यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा दिन के दो पालियो में होगी. हर पाली में 5 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे.

बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश के 67 जिले में स्थित 1,174 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए है. वहीं, सभी परीक्षा केंद्र रेलवे स्टेशन से 10 किलोमीटर की परिधि में निर्धारित किए गए हैं. लखनऊ में सबसे 81 परीक्षा केंद्र और वाराणसी 80 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

आयोग की तरफ से जारी किए गए परीक्षा कार्यक्रम के तहत यह परीक्षा 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को आयोजि‍त किया जाएगा. इस बार परीक्षा को लेकर सुरक्षा के भी सख्‍त इंतजामात किए जा रहे है. परीक्षा को पारदर्शी बनाए जाने के लिए आधिकारिक स्तर पर कर्मचारियों को तैनात किया जा रहा है

कुल 60,244 पदों पर होगी भर्ती

आपको बता दें कि यूपी पुलिस कांस्टेबल की 60,244 पदों पर भर्ती की जानी है. इसमें अनारक्षित वर्ग के लिए 24,102, ईडब्ल्यूएस के लिए 6024, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 16,264, अनुसूचित जाति के लिए 12,650 और अनुसूचित जनजाति के लिए 1204 पद शामिल हैं. वहीं, इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार इसके आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in का रूख कर सकते है.

परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए सलाह:

बोर्ड ने परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को सलाह दी है कि वे परीक्षा से पहले सभी आवश्यक दस्तावेजों को साथ लेकर परीक्षा केंद्र पर पहुंचें. साथ ही उन्‍हें सभी नियमों को पालन करना होगा. परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की नकल या धोखाधड़ी से भी उन्‍हें बचने की सलाह दी गई है.

अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, परीक्षा से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करें.

परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेज साथ लेकर जाएं.

परीक्षा केंद्र पर समय से पहुंचें.

परीक्षा के दौरान शांत रहें और दिए गए निर्देशों का पालन करें.

नकल करने का प्रयास न करें.

संदेह होने पर यहां दें सूचना

भर्ती बोर्ड ने कहा है कि इस पर परीक्षा की शुचिता भंग करने की कोई भी जानकारी जैसे पेपर लीक, पेपर की खरीद-फरोख्त, परीक्षा में नकल, सॉल्वर गैंग अथवा अन्य किसी भी अवांछनीय गतिविधि की जानकारी दी जा सकती है. इसके लिए बोर्ड ने सूचना देने के लिए ईमेल आईडी satarkta.policeboard@gmail.com और व्हाट्सएप नंबर 9454457951 भी जारी किया है.

इसे भी पढें:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *