G20: आज से गोवा में शुरू होगी G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की आखिरी बैठक

GOA NEWS: गोवा में सोमवार को G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की आखिरी बैठक आयोजित की जाएगी। यह बैठक 22 जून तक चलेगी। इस बैठक में G20 सदस्‍य देशों के टूरिज्म मिनिस्टर शामिल होंगे। देश के पर्यटन मंत्रालय की ओर से क्रूज टूरिज्म, ग्लोबल टूरिज्म प्लास्टिक इनिशिएटिव और पब्लिक प्राइवेट सेक्टर की महत्वपूर्ण पहलों पर साइड इवेंट्स का आयोजन किया जाएगा। इसमें G20 सदस्य देशों के साथ ही केंद्र सरकार के मंत्रालयों के प्रतिनिधि, राज्य सरकारों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लोग शामिल होंगे।

आपको बता दें कि इस बैठक के बारे में केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के सचिव वी विद्यावती जानकारी दी। उन्होंने बताया कि टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की चार दिवसीय बैठक के दौरान सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त हासिल करने के लिए एक रोडमैप पारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन मंत्रालय ने टूरिज्म वर्किंग ग्रुप के दो प्रमुख डिलिवरेबल्स को अंतिम रूप देने में सकारात्मक प्रगति की है। बताया कि इसकी तीन बैठकें पहले ही हो चुकी हैं और यह आखिरी बैठक है।

विद्यावती ने बताया कि भारत के जी20 टूरिज्म ट्रैक के तहत टूरिज्म वर्किंग ग्रुप ग्रीन टूरिज्म, डिजिटलाइजेशन, स्किल्स, टूरिज्म एमएसएमई और डेस्टिनेशन मैनेजमेंट के पांच इंटरकनेक्टेड प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि क्रूज पर्यटन और पर्यटन में प्लास्टिक की सर्कुलर अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *