Homemade DIY Hair Serum: बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए घर पर बनाएं डीआईवाई हेयर सीरम

Hair Care Tips: गर्मी के मौसम में गर्मी, धूप, पसीना बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। इनकी वजह से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है और डैंड्रफ आदि बालों को तेजी से कमजोर बना देते हैं। इस तरह धीरे-धीरे बालों में कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं। यदि आपके बाल भी गर्मी के मौसम में कमजोर हो गए हैं और पतले हो  रहे हैं तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप बालों को मोटा और मजबूत बना सकते हैं। यहां हम बता रहे हैं एक ऐसा डीआईवाई हेयर सीरम बनाने का तरीका, जो आपके बालों की कई समस्‍याओं को कुछ ही दिनों में ठीक कर सकता है। आइए जानते हैं इसे बनाने और इस्‍तेमाल का तरीका।

हेयर सीरम बनाने के लिए सामग्री
3 छोटे छोटे प्‍याज
3 से 4 चम्‍मच चाय की पत्‍ती
एक ग्‍लास पानी
स्‍प्रे बोतल

बनाने का तरीका
इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन में एक गिलास पानी डाल लें और गैस को मीडियम आंच पर गर्म करें। जब पानी गर्म हो जाए तो इसमें चाय की पत्तियों को डालकर मिला लें। अब पैन को ढंक दें। इसके बाद प्‍याज को छील लें और पतले-पतले स्‍लाइस में इसे काट लें। अब इन कटे प्‍याज को चाय की पत्तियों वाले पानी में डाल लें। आप चाहें तो प्‍याज का छिलका भी इस उबलते पानी में डाल सकते हैं। अब 15 मिनट तक कम आंच पर इसे पकाते रहें। अब इसे गैस से उतारें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा हो जाए तो आप इसे छन्‍नी की मदद से छान लें और स्‍प्रे बोतल में इसे सावधानी से डाल लें। बस इस तरह तैयार है आपका हेयर सीरम।

इसके फायदे
यह हेयर सीरम हर उम्र के लोग के लिए फायदेमंद होता है। यह बालों को हेल्‍दी रखता हैं। इस सीरम के इस्‍तेमाल से बाल काले भी होने लगते है। अगर आपके बाल उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं तो आप इसका इस्‍तेमाल शुरू कर दें। बाल वापिस काले हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *