Tasty & Healthy drink: मैंगो चिया मिल्क का स्वाद है बेहद लाजवाब, इसमें छिपा है सेहत का राज

Healty Mango Chia Milk: मौजूदा समय में तरह-तरह के आम मार्केट में मिल रहे हैं। आम खाने के शौकीनों की भी कोई कमी नहीं है। बच्चे से लेकर बड़ों तक को ये फल बेहद पसंद होता है। इसका सेवन सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में गर्मी में आम खाने का भरपूर मजा उठाना चाहिए। आम को कोई काटकर खाता है, कोई मैंगो शेक बनाकर पीता है तो कोई स्मूदी या फिर आइसक्रीम खाना पसंद करता है। हम यहां आपको बेहद ही टेस्टी, हेल्दी और पौष्टिक आम, दूध और चिया सीड्स से बने ड्रिंक की रेसिपी बताने जा रहे हैं। इसमें सेहत का राज छिपा है। इस हेल्दी ड्रिंक का नाम है मैंगो चिया मिल्क। इस हेल्‍दी ड्रिंक को बनाना भी बेहद आसान है। तो आइए जानते हैं, कि मैंगो चिया मिल्क बनाने के लिए क्या सामग्री और कैसे बनाई जाती है।

आवश्‍यक सामग्री
आम- 1 पका हुआ
चिया सीड्स- 1 बड़ा चम्मच
दूध- आधा गिलास
चीनी, गुड़ या शहद- आवश्यकतानुसार

बनाने की रेसिपी
टेस्‍टी और हेल्‍दी ड्रिंक को बनाने के लिए कोई भी मन पसंदीदा आम लें, इसे अच्छी तरह से पानी से साफ कर लें। इसके बाद इसे आधे-आधे भाग में काटें। एक स्लाइस के गूदे को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर बाउल में रख लें। एक अलग बाउल में एक बड़ा चम्मच चिया सीड डालें। उसमें आधा गिलास दूध डाल दें। अच्छी तरह से मिक्स करें। थोड़ी देर यूं ही रहने दें, ताकि चिया सीड्स जेली की तरह होकर दूध को हल्का गाढ़ा कर दे। अब इसमें अपने पसंद के अनुसार स्वाद मीठा करने के लिए थोड़ा सा गुड़ या चीनी या फिर शहद मिला दें।

इस सामग्री को एक गिलास में डालें। आम के टुकड़ों को मिक्सी में थोड़ा सा दूध डालकर ब्लेंड कर लें। पूरा पेस्ट ना बनाएं। थोड़े बहुत टुकड़े रहें। अब आम को भी चिया मिल्क वाले गिलास में डाल दें और अच्छी तरह से मिला लें। इस तैयार है टेस्‍टी और हेल्‍दी ड्रिंक मैंगो चिया मिल्क। सुबह के समय आप इसे ब्रेकफास्‍ट में बनाकर पूरे परिवार को पिला सकते हैं। यह बच्चों को काफी पसंद आएगा। तो एक बार इसे जरूर ट्राई करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *