Plank Exercise: पेट की चर्बी तेजी से पिघला देगी ये एक्‍सरसाइज, जानिए करने का तरीका

Plank Exercise Benefits: आज के समय में ज्‍यादातर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. अनियमित लाइफस्‍टाइल और बिगड़ते खान-पान की वजह से लोग मोटापे की चपेट में आ रहे हैं. मोटापे का सबसे पहला अटैक पेट पर होता है. पेट और कमर के आसपास की चर्बी सबसे पहले बढ़ने लगती है. ऐसे में यदि आप भी पेट के मोटापे से परेशान हैं, घर में ही आप आसान एक्सरसाइज़ की शुरुआत कर सकते हैं. ये एक्‍सरसाइज तेजी से पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकती है. यह एक ही एक्सरसाइज़ मोटापे को दूर करने में कारगर साबित होगी. तो चलिए जानते हैं मोटापे से छुटकारा दिलाने वाले इस एक्सरसाइज़ के बारे में…

प्लैंक है फायदेमंद:

प्लैंक मोटापा को कम करने के लिए सबसे अच्‍छा एक्सरसाइज़ में से एक है. यह दिखने में बहुत ही आसान लगता है लेकिन यह काफी मुश्किल एक्सरसाइज़ है. आप इसे अपने घर पर कभी भी कर सकते हैं.इस बात का  ध्यान रखें कि प्लैंक को खाना खाने के बाद कभी नहीं करें.प्लैंक करने के कुछ दिनों बाद ही मोटापा आपके शरीर को छोड़कर भाग जायेगा.

इन तरीकों से करें प्लैंक एक्सरसाइज़

  • प्लैंक: अपने हाथों को कंधे की चौड़ाई के समानांतर कंधे के नीचे रखें.अपने पैर की उंगलियों को फर्श पर रखें और अपने आसन को स्थिर करने के लिए अपने नितंबों को निचोड़ें (अपने घुटनों को लॉक या हाइपरेक्स्टेंड न करें).नीचे के फर्श को देखें, आपका सिर आपकी पीठ के साथ सीधा होना चाहिए. अपनी सांस रोककर 20 सेकंड तक रखें.
  • साइड प्लैंक: साइड प्लैंक आपकी फिटनेस को बनाए रखता है. साइड प्लैंक आपकी कोर ताकत पर निर्भर करता है. शुरुआती लोगों के लिए, 15 सेकंड का लक्ष्य रखना अच्छा है, जिसे 30 सेकंड तक बढ़ाया जा सकता है. जैसे-जैसे आप मजबूत होते जाते हैं,  इसे 1-2 मिनट तक बढ़ाएं.

ये भी पढ़ें :- Weight Loss करने का कुट्टू का आटा है बेस्‍ट ऑप्‍शन, व्रत में कर सकते है सेवन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *