फैटी लिवर के खतरे को करना है कम तो डाइट में शामिल करें तेजपत्‍ता,  मिलेंगे गजब के फायदे

Tejpatta For Fatty Liver: गड़बड़ लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान के चलते फैटी लिवर जैसी बीमारी बढ़ती जा रही है. यदि आप इस बीमारी से खुद को बचाना चाहते हैं तो आपको अपने लाइफस्टाइल और खान-पान को हेल्दी बनाने के साथ-साथ अपनी डाइट में तेज पत्ते को भी शामिल कर लेना चाहिए. तेज पत्ते में पाए जाने वाले कई तत्व आपकी लिवर हेल्थ को बेहतर बनाए रख सकते हैं. फैटी लिवर की समस्या से निजात पाने के लिए भी इस पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है.

इस तरह बनाएं डाइट का हिस्सा 

आचार्य श्री बालकृष्ण के अनुसार, तेज पत्ता आपकी लिवर हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आपको बराबर मात्रा में तेजपत्ता, लहसुन, काली मिर्च, लौंग और हल्दी के चूर्ण का काढ़ा बनाना है. इस काढ़े को 10-20 मिली पीने से लिवर से संबंधित बीमारियों को काफी हद तक ठीक किया जा सकता है.  

कम होगा फैटी लिवर का खतरा

अगर आप रोजाना तेज पत्ते से बने इस काढ़े का सेवन करेंगे तो आप फैटी लिवर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं. फैटी लिवर के अलावा तेज पत्ता आर्थराइटिस, कैंसर और हार्ट से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में भी मददगार है. इतना ही नहीं तेज पत्ता आपकी गट हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

तेज पत्ते में पाए जाने वाले तत्व

तेज पत्ता कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन जैसे तमाम पौष्टिक तत्वों से भरपूर है. यह आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं. औषधीय गुणों से भरपूर तेज पत्ते का इस्‍तेमाल दादी-नानी के जमाने से ही होता चला आ रहा है. आप भी इस पत्ते को अपने आहार का हिस्सा जरूर बनाएं.  

ये भी पढ़ें :- Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर राशिनुसार इस रंग की बांधें राखी, मिलेगा भाग्य का साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *