जानिए आज का राशिफल…

मेष- मेष राशि के लोगों को ऑफिस के कामों के प्रति एक्टिव होना होगा. काम के प्रति सुस्ती दिखाने पर आपका प्रमोशन होते-होते रुक सकता है. व्यापारियों को दस्तावेजों को संभालकर रखना होगा, जल्दी इनकी जरूरत पड़ सकती है. युवाओं को वर्तमान समय के अनुसार खुद को ढालने की कोशिश करनी चाहिए. इसके साथ ही विचारों को नया मोड़ भी देना होगा. पति-पत्नी के बीच जो भी गलतफहमियां हो गई थी, वह अब दूर होती नजर आ रही हैं, जिससे उनका रिश्ता पहले के जैसा होता दिखेगा. जो लोग किसी भी प्रकार का नशा करते हैं, उन्हें इसका तत्काल त्याग कर देना चाहिए, सेहत के लिए यह जरूरी है.

वृष- इस राशि के लोग काम करने के साथ साथ उसकी लिस्ट भी तैयार करते चलें, क्योंकि बॉस कार्य का विवरण ले सकते हैं. व्यापार के सिलसिले में शहर से बाहर जाना पड़ सकता है लेकिन सुरक्षा की पूरी तैयारी करके ही निकलना ठीक रहेगा. युवा किसी को तीखे वचन बोलने से भी बचें, रिश्तों की अहमियत को समझना होगा चाहे वह फिर दोस्ती हो या प्रेम का रिश्ता. जीवनसाथी का स्वास्थ्य खराब हो रहा है तो आज उनको आराम करने की सलाह दें, ,साथ ही उनकी सेहत का ध्यान भी रखें. कामों को लेकर भाग दौड़ करने से थकान होगी और सिर दर्द भी रह सकता है, वैसे सेहत को लेकर चिंता करने की कोई बात नहीं है.

मिथुन- मिथुन राशि के लोगों को किसी भी व्यक्ति पर आवश्यकता से अधिक भरोसा करने से बचना होगा, क्योंकि कोई दोस्त के रूप में दुश्मन बनकर आपके खिलाफ षडयंत्र रच सकता है. व्यापारी वर्ग धन निवेश सोच समझकर करें. ग्राहक डिमांड के अनुसार ही माल खरीदना फायदेमंद होगा. युवा मन को हल्का करने के लिए अपने मन की बात  हर किसी के साथ शेयर करने  से बचें, जो खास और विश्वसनीय हो सिर्फ उन्हीं के साथ बात शेयर करें. परिवार की जिम्मेदारियों से भागना सही नहीं है, इसके लिए अपने आपको पहले से ही मजबूत कर लें. जो लोग बाहर का खाने पर निर्भर है, उनको अब घर का बना शुद्ध खाना खाना चाहिए, क्योंकि आपको स्टमक इंफेक्शन होने की आशंका है.

कर्क- इस राशि के लोग कर्मक्षेत्र में सहयोगियों के कार्य पर नजर रखें, उन्हें किसी कार्य में कठिनाई हो तो उनका मार्गदर्शन करना भी आपका दायित्व है. लोन के लिए प्रयासरत व्यापारियों को लोन पास होने के संबंध में कोई शुभ सूचना मिल सकती हैं. युवाओं को अपनी दिनचर्या में सुधार लाना होगा,  उनका काम से जी चुराने का रवैया उन्हें असफलता की ओर धकेल सकता है. पिता से बात करके उनके हाल चाल लेते रहा करें, इसके साथ ही उनके और आपके बीच के संबंध को हमेशा अच्छा रखने का प्रयास करें. घर में इस राशि की जो बुजुर्ग महिला हों उनके स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहें. उनकी तबीयत खराब होने की आशंका है.

सिंह- सिंह राशि के लोग ऑफिशियल निर्णय लेते समय अपने अहम को बीच में न आने दें. फैसला लेते समय किसी भी तरह की जल्दबाजी मत करें. व्यापारियों को आज घाटे का सामना करना पड़ सकता है. घाटे को लेकर मन छोटा करना अच्छी बात नहीं, आज नुकसान है तो कल लाभ भी होगा. युवाओं को दोस्तों यारों की संगति सोच समझकर करनी होगी, क्योंकि गलत संगति का प्रभाव आप पर पड़ने में समय नहीं लगेगा. परिवार के बुजुर्ग सदस्यों के स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है, इसलिए आपको उनके स्वास्थ्य के लिए पहले से ही सचेत रहना है. कब्ज की दिक्कत से निजात पाने के लिए फाइबर युक्त भोजन को अधिक महत्व दें,जितना हो सके हरी सब्जियां और फल को अपने आहार में शामिल करें.

कन्या- इस राशि के लोग ऑफिस के काम सारणीबद्ध तरीके से करके बॉस की गुड बुक में आ सकते हैं, ऐसी स्थिति बनाए रखें. व्यापारियों के आय के नए साधन बनेंगे, पैतृक व्यापारी अच्छा लाभ कमा सकेंगे. अपनी कार्यक्षमता को बढ़ाने का प्रयास करें. युवाओं को यदि करियर से संबंधित निर्णय लेने में किसी तरह की दिक्कत हो रही है तो उन्हें  गुरु या बड़ों से सलाह लेना चाहिए. परिवार में रिश्तों के महत्व को समझते हुए उन्हें समय देना होगा, तभी रिश्तों की डोर मजबूत हो सकेगी. बीमार होने पर डॉक्टर से परामर्श किए बिना कोई  दवा न  लें, अन्यथा रोग पर रोग बढ़ सकते हैं.

तुला- तुला राशि के लोगों के कर्मक्षेत्र में काम की ऐसी स्थिति बनेगी कि आपको आराम करने तक का समय नहीं मिल सकेगा. व्यापार करते हैं तो कुछ सृजनात्मक, रचनात्मक कार्य भी करें तो अच्छा रहेगा, आपका मन प्रसन्न होगा और ग्राहक भी आकर्षित होंगे. युवाओं को अपने मन की चंचलता पर कंट्रोल करना होगा, मन आलस्य और विलासिता की ओर भागता नजर आ सकता है. पारिवारिक मामलों को लेकर कुछ कठोर फैसले लेने पड़ेंगे. जो दूसरों की भावना को चोट पहुंचा सकते हैं. पैर में लगी पुरानी चोट का दर्द उभर सकता है, ऐसे में ज्यादा से ज्यादा आराम करने की कोशिश करनी होगी.

वृश्चिक- इस राशि के लोग वर्क अधिक और सैलरी कम होने से विचलित हो सकते हैं. अपने नेटवर्क को एक्टिव रखें जल्दी ही नए अवसर मिलेंगे. व्यापारियों को आज के दिन आर्थिक स्थिति को और बेहतर बनाने के लिए कठोर परिश्रम करना पड़ेगा. युवा मित्रों की बातों को अनदेखा न करें उनकी सलाह आपके करियर के लिए कारगर साबित हो सकती है. घर में अपनी मां की जरूरतों का ध्यान रखें. घर में खुशियों भरा माहौल बनाए रखने का प्रयास करें. स्किन से संबंधित दिक्कतों से घिर सकते हैं, ऐसे में घरेलू नुस्खे आजमाने से बचें, वरना समस्या और बढ़ सकती है.

धनु- धनु राशि के लोग अपना भौतिक स्तर ऊंचा करने का प्रयास करें. महत्वपूर्ण कार्य करते समय अपने मन को शांत रखें. यदि आपके लाइफ पार्टनर ही बिजनेस पार्टनर हैं तो आज का दिन आपके लिए ठीक रहेगा, आपको लाभ कमाने का मौका मिलेगा. युवा भविष्य की चिंता को लेकर परेशान नजर आ सकते हैं, जो कि वाजिब है. ननिहाल पक्ष से रिश्ते को लेकर संजीदा रहने की जरूरत है. ननिहाल पक्ष से किसी मामले में कहासुनी होने की आशंका है. चिड़चिड़ापन स्वास्थ्य के लिए घातक है. इसे दूर करने के लिए मेडिटेशन करें और धार्मिक ग्रंथों का अध्ययन भी करें.

मकर- इस राशि के लोगों को ऑफिस के काम अधिक होने पर मिल जुलकर काम करने होंगे, काम समय पर हो यह आप सभी का दायित्व है. व्यापारियों को मुनाफा बढ़ने के साथ-साथ कार्यभार भी बढ़ेगा. यदि लाभ कमाना है तो जिम्मेदारियां भी ज्यादा उठानी ही पड़ेगी. युवा करियर को लेकर दुविधा की स्थिति में आ सकते  हैं, इसके लिए आपको अपने मन की सुननी चाहिए. पुराने रिश्तेदारों से मिलने पर गिले शिकवे दूर होंगे, साथ ही संबंधों में मधुरता भी आएगी. सेहत सामान्य रहेगी, खराब स्वास्थ्य के चलते जो काम रुके हुए थे वह अब निपटा सकते हैं.

कुंभ- कुंभ राशि के लोग दूसरों की व्यर्थ की बातों से खुद को दूर रखने की कोशिश करें, उनकी बातें आपके मन को भटका सकती है. ट्रांसपोर्ट से संबंधित कारोबार करने वालों के लिए दिन छोटे-मोटे लाभ दिलाने वाला रहेगा. युवाओं को नकारात्मक विचार से  खुद को दूर करने के लिए प्रभु भजन में ध्यान लगाना होगा, साथ ही सकारात्मक लोगों की संगत में रहने का प्रयास करना होगा. अपने रिश्तों को सुधारने पर जोर देना होगा, बड़े भाई के साथ यदि संबंध खराब है तो उसे वक्त रहते ही सुधार लें. मौसम में बदलाव होने के कारण सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से परेशान हो सकते हैं , जिसमे एक दो दिन में ही आराम मिल जाएगा.

मीन- इस राशि के लोगों के साथ कार्य को लेकर, जो विवाद व समस्याएं चल आ रही थीं, वह अब समाप्ति की ओर है. व्यापार की बात करें तो पुराने किए गए निवेश लाभ के रूप में सामने आएंगे. युवाओं को प्राप्त उपलब्धियों से संतुष्ट रहना होगा, जिससे आप शत्रुओं पर विजय प्राप्त करेंगे. पारिवारिक सदस्यों के साथ हुई पिछली गलतफहमियां दूर होंगी. परिवार का माहौल भी अच्छा होगा. स्वास्थ्य यदि असामान्य लग रहा है तो डॉक्टर से संपर्क करें. मुंह और पेट से संबंधित रोग होने की आशंका लग रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *