अंतरिक्ष से मिलेगी 5G सेवा, इन कंपनियों ने शुरु किया प्रोजेक्‍ट

रोचक जानकारी। जल्द ही भारत में 5G नेटवर्क लॉन्च होने वाला है। टेलीकॉम सेक्टर में 3G से 4G और 5G तक पहुंचते-पहुंचते कई बदलाव हो गए हैं। पिछले एक दशक में प्राइवेट कंपनियों और ग्रुप्स की एंट्री के बाद टेलीकॉम सेक्टर तेजी से बदल रहा है।

टेलीकॉम सेक्टर हर दिन नई टेक्नोलॉजी को जोड़ रहा है। इस क्षेत्र को ज्यादा से ज्यादा विकसित करने के लिए दुनियाभर की सरकारें भी पॉलिसी में बदलाव कर रही हैं। इस दशक के अंत तक 5G में काफी ज्यादा ग्रोथ हो सकती है। 5G सिर्फ जमीन तक नहीं बल्कि स्पेस में भी पहुंच जाएगा। जल्द ही हमें यह टेक्नोलॉजी देखने को मिल सकती है।

अंतरिक्ष से मिलेगा 5G नेटवर्क:-
टेक इंडस्ट्री अंतरिक्ष से 5G को रियलिटी बनाने में लगे हुए हैं। इस लिस्ट में Qualcomm, Ericsson के साथ Thales तक शामिल हैं। Thales एक फ्रेंच एयरोस्पेस कंपनी है, जिसने 5G कनेक्टिविटी सॉल्यूशन को डेवलप और टेस्ट करने के लिए इन कंपनियों से हाथ मिलाया है।

ये ब्रांड्स लो अर्थ ऑर्बिट सैटेलाइट के जरिए 5G कनेक्टिविटी प्रदान करेंगे। कंपनी ने इस प्रोजेक्ट की संभावना को लेकर कुछ स्टडी भी की हैं। अंतरिक्ष से 5G सर्विस की शुरुआत के लिए कंपनियों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

अगर ये प्रोजेक्ट सफल रहता है कि तो उन इलाकों में भी इंटरनेट मिलेगा, जहां अभी तक नहीं पहुंच सका है। स्पेस 5G की मदद से उन मुश्किल जगहों पर सुपर फास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी, जहां पर फाइबर या ट्रेडिशनल तरीकों की पहुंच नहीं है।

ऐसी एक सर्विस एलॉन मस्क की स्पेस एक्स है। यूक्रेन युद्ध में हमने देखा की जब ट्रेडिशनल तरीके फेल हो जाते हैं, तो टेलीकॉम कंपनियों को किन मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में स्पेस से 5G सर्विस के मिलने की कल्पना भी काफी ज्यादा उत्साहित करती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *