थियेटर में मिलने वाला पॉपकॉर्न सेहत को पहुंचाता है नुकसान

लाइफस्‍टाइल। अगर आप थियेटर में मूवी देखने जाते हैं तो पॉपकॉर्न जरूर खाते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये पॉपकॉर्न हमें नुकसान पहुंचाता है। वैसे तो पॉपकॉर्न बहुत फायदेमंद  होता है लेकिन मल्टीप्लेक्स में मिलने वाले फ्लेवर वाले, मसाले वाले, चीज़, बटर वाले पॉपकॉर्न्स जहर के समान हैं।

सादे पॉपकॉर्न पर हल्का नमक छिड़ककर खाया जाए तो ये बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन जैसे ही इसपर मसाले, बटर, चीज़ आदि डालते हैं, ये हेल्दी की जगह अनहेल्दी हो जाता है।

सादा पॉपकॉर्न दुनिया के सबसे हेल्दी स्नैकफ़ूड में से एक माना जाता है। ये सबसे सस्ता और सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। साइंटिस्ट और हर्बल मेडिसिन एक्सपर्ट के मुताबिक, सिर्फ 100 ग्राम पॉपकॉर्न हमें बहुत फायदा पहुंचाता है। इसमें फाइबर्स, विटामिन B कॉम्प्लेक्स, फॉस्फोरस, जिंक, मैगनीज़ और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

आपको दिनभर में 30 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है, 100 ग्राम पॉपकॉर्न उसकी 50% भरपाई कर देता है। यूनिवर्सिटी ऑफ स्क्रेण्टन ने एक स्टडी में बताया कि पॉपकॉर्न में बहुत अच्छी मात्रा में पॉलीफिनॉल एंटीऑक्सीडेंट (polyphenol antioxidant) पाए जाते हैं, ये पॉलीफिनॉल हमारे ब्लड सर्कुलेशन के लिए बड़े महत्वपूर्ण होते हैं। साथ ही ये पॉपकॉर्न पेट की सेहत को दुरुस्त रखने में भी अहम रोल निभाते हैं।

खूब फाइबर्स पाए जाने के कारण डायबटिक रोगियों और मोटापे से त्रस्त लोगों के लिए पॉपकॉर्न बहुत फायदेमंद है। हर रोज 100 ग्राम सादे पॉपकॉर्न खाएं, पूरा 15 ग्राम फाइबर मिलेगा, पेट भरा-भरा सा भी रहेगा और शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलेंगे।

वहीं दूसरी तरफ मॉल में मिलने वाले पॉपकॉर्न, वेफर्स, पोटैटो चिप्स आदि हमारी आंतों के लिए जहर के समान होते हैं। पॉपकॉर्न खाना सेहत के लिए बहुत ख़ास है लेकिन ध्यान रहे मिर्च मसाला, पेरी पेरी, चीज़, बटर के बिना।

अगर आपको वजन कम करना है और डायबिटीज कंट्रोल करना है तो खुद भी मेहनत करना होगा और घर पर पॉपकॉर्न बनाकर खाना होगा तभी हमें असल फायदा होगा। गांव के लोग अभी भी सेहत के मामले में शहर के लोगों से आगे हैं, क्योंकि वहां लोग आज भी अनाज को रेत में भूनकर उसका नाश्ता करते हैं। घर में 5-10 रुपये में तैयार होने वाले पॉपकॉर्न का ही फायदा है। तो जब भी फिल्में देखने जाएं वहां मिलने वाले पॉपकॉर्न और कोल्डड्रिंक से तौबा कीजिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *