Indian Air Force: एयरफोर्स के विमान से पहली बार जमीन पर उतारा गया युद्धक हथियार

Achievement of Indian Army: भारतीय सेना ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। दरअसल भारतीय वायुसेना के AN-32 एयरक्राफ्ट से पहली बार युद्धक सामान को सफलतापूर्वक जमीन पर उतारा गया। इससे भारतीय सेना को युद्ध के दौरान बड़ी मदद मिलेगी। इस उपलब्धि से भारतीय सेनाएं थिएटर कमांड स्थापित करने के और नजदीक आ गई हैं। पूर्व सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने थिएटर कमांड स्थापित करने की शुरुआत की थी और अब जल्द ही पूर्व सीडीएस का सपना साकार होने वाला है।

नॉर्दन कमांड ने शेयर किया वीडियो
सेना की नॉर्दन कमांड ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें ध्रुव कमांड की एयर मेंटीनेंस टीम ने AN-32 एयरक्राफ्ट से सफलतापूर्वक युद्धक सामान को पैराशूट की मदद से जमीन पर उतारा। यह सामान पश्चिमी सीमा पर तैनात मैकेनाइज्ड फोर्सेस के लिए उतारा गया था। नॉर्दर्न कमांड ने ट्वीट कर लिखा कि इस सफलता से थिएटर कमांड स्थापित करने की दिशा में एक और कदम बढ़ा दिया है।

बता दें कि यह पहला एयरड्रॉप है, जिसके तहत युद्धक सामान को विमानों से जमीन पर गिराया गया है। आज के समय में बड़ी सेनाएं युद्ध क्षेत्र में एयरड्रॉप द्वारा ही युद्धक सामान गिराती हैं, जिसके बाद सेना की मैकेनाइज्ड यूनिट इन सामानों को जोड़कर हथियार बनाती हैं। इससे लॉजिस्टिक में उल्लेखनीय मदद मिली है। थिएटर कमांड स्थापित करने की दिशा में भी यह एक बड़ी उपलब्धि है।

जानें क्या है थिएटर कमांड
थिएटर कमांड के तहत देश की सेना के तीनों अंगों थल सेना, वायु सेना और नौसेना के बीच एकीकरण स्थापित किया जाएगा। यह रक्षा क्षेत्र में देश का सबसे महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट में से एक है। इससे ना सिर्फ हमारी सेना प्रभावी बनेगी, बल्कि इसके साथ ही उसकी मारक क्षमता में भी जबरदस्त इजाफा होगा। इसके तहत हमारी सेना के तीनों अंग मिलकर काम करेंगी। देश के पहले सीडीएस और पूर्व जनरल बिपिन रावत के नेतृत्व में थिएटर कमांड स्थापित करने की शुरुआत हुई थी। हालांकि साल 2022 में एक हेलीकॉप्टर हादसे में उनकी मौत हो जाने के बाद यह प्रोजेक्ट थोड़ा प्रभावित हुआ, लेकिन अब फिर से तेजी से इस पर काम चल रहा है। पाकिस्तान और चीन के साथ बढ़ते तनाव को देखते हुए थिएटर कमांड स्थापित करने की मांग लंबे समय से हो रही थी। साथ ही सेना के तीनों अंगों के बीच समन्वय की कमी को भी दूर करना भी आवश्‍यक है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *