ब्राउन राइस वजन घटाने के साथ डायबि‍टीज को भी करता है कंट्रोल

लाइफस्‍टाइल। हमारे खाने में अधिकतर सफेद चावल का इस्‍तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर डाइट में ब्राउन राइस को शामिल कर लिया जाए तो ये सेहत के लिए और भी फायदेमंद हो सकते हैं। न्यूट्रिशन से भरपूर ब्राउन राइस न सिर्फ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायता करते हैं, बल्कि इसका नियमित सेवन वजन घटाने में भी कारगर हो सकता है। दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में भी ब्राउन राइस अहम भूमिका निभा सकते हैं। आप अगर सेहत को लेकर फ्रिकमंद रहते हैं तो वाइट राइस को ब्राउन राइस से रिप्लेस कर सकते हैं।
ब्राउन राइस के फायदों को देखते हुए अब कई लोगों ने इसे अपनी रूटीन डाइट का हिस्सा बना लिया है। ब्राउन राइस पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें सफेद चावल के मुकाबले काफी ज्यादा न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। वहीं, कैलोरी और कार्बोहाई़़ड्रेट के मामले में दोनों में ये तत्व लगभग समान होते हैं।

ब्राउन राइस खाने के बड़े फायदे :-

वजन  सफेद चावल के मुकाबले ब्राउन राइस वजन घटाने में काफी सहायक होते हैं। ब्राउन राइस में काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होते है जिसके चलते इन्हें खाने से काफी देर तक पेट भरा महसूस होता है। इससे बार-बार क्रेविंग की इच्छा नहीं होती है। ब्राउन राइस के नियमित सेवन से बैली फैट कम होता है और वजन घटता है।

डायबिटीज

सफेद चावल खाने पर ब्लड शुगर में बढ़ोतरी होने का रिस्क होता है लेकिन अगर आप ब्राउन राइस खाते हैं तो ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायता कर सकता है। ब्राउन राइस का ग्लाइसेमिक इंडेक्स सफेद चावल के मुकाबले कम होता है, इससे ये धीमी गति से डाइजेस्ट होता है और इसका ब्लड शुगर पर भी कम प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं ब्राउन शुगर के नियमित सेवन से स्वस्थ व्यक्ति में भविष्य में डायबिटीज होने का रिस्क भी कम हो जाता है।

हार्ट हेल्थ

हार्ट हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। ऐसे में दिल की सेहत का ख्याल रखना सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है। ब्राउन राइस में काफी फाइबर होता है और साथ ही ऐसे कंपाउंड्स होते हैं जो कि हार्ट डिजीज की रिस्क को कम कर सकते हैं। ब्राउन राइस में मैग्नीशियम और लिग्नेस भी मौजूद होता है जो हार्ट के लिए लाभकारी होता है।

ग्लूटेन फ्री

आमतौर पर हम जो अनाज खाते हैं उसमें ग्लूटेन होता है जो कि एक प्रोटीन है और कई लोगों को ग्लूटेन वाला फूड खाने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ब्राउन राइस नेचुरली ग्लूटेन फ्री है, ऐसे में जो लोग ग्लूटेन फ्री डाइट को प्रैफर करते हैं वे ब्राउन राइस को अपनी रूटीन डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *