अप्रैल में 15 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

RBI भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी छुट्टियों की सूची के मुताबिक अप्रैल महीने में 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। छुट्टियों की सूची में रविवार, दूसरे शनिवार, सार्वजनिक अवकाश और क्षेत्रीय अवकाश आदि भी शामिल हैं। इस सूची में कुछ छुट्टियां केवल कुछ राज्यों के लिए ही विशेष हैं।

आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार, बैंक हर महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं, जबकि दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। बैंक छुट्टियों को तीन भागों में बांटा गया है।

अप्रैल 2023 में छुट्टिया

1 अप्रैल (शनिवार)-  साल के अंत में सभी बैंक बंद रहेंगे

2 अप्रैल- रविवार

4 अप्रैल (मंगलवार)-  महावीर जयंती

5 अप्रैल (बुधवार)-  बाबू जगजीवन राम का जन्मदिवस

7 अप्रैल- गुड फ्राइडे

8 अप्रैल- दूसरा शनिवार

9 अप्रैल- रविवार

14 अप्रैल (शुक्रवार)- बोहाग बिहू, चेराओबा, वैसाखी, बैसाखी, तमिल नववर्ष दिवस, महा बिसुभा संक्रांति, बीजू महोत्सव, बिसू महोत्सव, डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर जयंती

15 अप्रैल (शनिवार)- विशु,बोहाग बिहू, हिमाचल दिवस, बंगाली नववर्ष दिवस

16 अप्रैल- रविवार

18 अप्रैल (मंगलवार)- शब-ए-कद्र

21 अप्रैल (शुक्रवार)-  ईद-उल-फितर (रमजान ईद), गरिया पूजा, जुमत-उल-विदा

22 अप्रैल (शनिवार)- रमजान ईद

23 अप्रैल- रविवार

29 अप्रैल- चौथा शनिवार

15 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक

बैंक 15 दिनों तक बंद रहेंगे, लेकिन ग्राहकों को चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं हमेशा की तरह उपलब्ध रहेंगी। ग्राहक बैंक में फिजिकल रूप से कैश जमा और निकासी नहीं कर पाएगें लेकिन इंटरनेट सेवाओं का बिना किसी असुविधा के लाभ उठाया जा सकता है।

बैंकिंग और अन्य ऑनलाइन लेन-देन जारी

किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए यदि आपको बैंक से संबंधित कोई कार्य है तो आप अपने क्षेत्र के अनुसार इस वर्षअप्रैल में बैंक अवकाश की पुष्टि के लिए अपनी स्थानीय शाखा से संपर्क कर सकते है। अवकाश की अवधि के दौरान नेट बैंकिंग और अन्य ऑनलाइन लेन-देन का काम आप आराम से घर बैठे कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *