सुप्रीम कोर्ट: OBC आरक्षण के साथ यूपी निकाय चुनाव कराने की मिली इजाज़त

लखनऊ। उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव को लेकर बड़ी खबर है। सुप्रीम कोर्ट ने निकाय चुनाव के मामले पर हरी झंडी दे दी है। कोर्ट के आदेश के बाद राज्य चुनाव आयोग उत्‍त्‍र प्रदेश में निकाय चुनाव की अधिसूचना जल्द ही जारी कर सकती है। बता दें कि यूपी निकाय चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर सोमवार को सुनवाई हुई।

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान प्रदेश सरकार ने कहा कि हमने ओबीसी कमीशन बना दिया है और कमीशन ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने OBC आरक्षण के साथ यूपी निकाय चुनाव कराने की इजाज़त दे दी। सुप्रीम कोर्ट ने OBC आयोग की रिपोर्ट पर मंजूरी की मुहर लगाते हुए यूपी सरकार को निकाय चुनाव का नोटिफिकेशन जारी करने की इजाज़त दे दी है।

सुप्रीम कोर्ट में प्रदेश सरकार ने रिपोर्ट दाखिल कर चुनाव की अनुमति मांगी थी। सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद यूपी सरकार नगर निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत चुनावों में सीटों के आरक्षण के लिए तय प्रक्रिया में संशोधन करेगी। फिर आरक्षण सूची जारी की जाएगी. बताया जा रहा है कि सब कुछ सही रहा तो निकाय चुनाव की अधिसूचना अप्रैल में जारी हो सकती है, जबकि चुनाव मई में हो सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *