साइबर अपराधो से सावधान! बगैर किसी जानकारी को साझा किए हो सकता है बैंक बैलेंस का सफाया

रांची।  साइबर अपराधी लोगों की मेहनत की कमाई पर हाथ साफ कर रहे हैं। इसी बीच साइबर अपराधियों ने रांची के एक बुजुर्ग के खाते से 55 हजार से अधिक की रकम उड़ा दी। जिसकी शिकायत बुजुर्ग ने बरियातू थाने में किया है। इस  मामले की शिकायत मिलने के बाद पुलिस जांच में जुट गई है।  कहा जा रहा है कि कन्हैया प्रसाद के पास 2 बैंक खाते है और दोनों खातो से पैसों की निकासी हुई। लेकिन बुजुर्ग ने ये भी कहा कि उन्होंने न तो किसी से अपने बैकिंग डिटेल शेयर की है और ना ही कोई OTP किसी को बताया है। बाबजूद इसके पैसों की निकासी कैसे हुई है।

रांची के बरियातू थाना क्षेत्र के रहने वाले 66 वर्षीय बुजुर्ग कन्हैया प्रसाद अग्रवाल के खाते से साइबर अपराधियों ने ठगी को अंजाम दिया है। इस   मामले को लेकर रांची के मोराबादी के रहने वाले कन्हैया प्रसाद अग्रवाल ने बरियातू थाने में एफआईआर दर्ज करवाई है। ठगी की जानकारी, कन्हैया प्रसाद को तब मिली जब उन्हें बैंक से फोन आया और ये पूछा गया कि क्या आपने किसी को पैसे ट्रांसफर किए है। इसके बाद उन्हें पता चला कि उनके दो बैंक खातों से पैसे ट्रांसफर हो रहे है। इसके बाद किसी तरह उन्होंने एटीएम को ब्लॉक किया। और फिर वे रांची के बरियातू थाना पहुंचे और मामले की शिकायत दर्ज कराई।

बुजुर्ग कन्हैया प्रसाद ने बरियातू थाना में दिए आवेदन में लिखा कि  दो दिन पूर्व उनके मोबाइल पर चेन्नई स्थित इंडियन बैंक से फोन आया उनसे पूछा गया कि उनके खाता से 1700 ट्रांसफर हुआ है, क्या वो आपने किया है?  यह सुनकर कन्हैया प्रसाद हैरान रह गए, उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने खाते से कोई पैसे ट्रांसफर नहीं किए हैं। बैंक द्वारा उन्‍हे बताया गया कि उनके खाते से लगातार पैसे ट्रांसफर हो रहे है। वहीं, बैंक द्वारा उन्हें इसकी शिकायत करने की भी सलाह दी गई। इसके बाद उन्होंने अपने एटीएम सहित तमाम दूसरे बैंकिंग माध्यम को ब्लॉक कराया। लेकिन तब तक पैसों की निकासी हो गई।  वहीं, दूसरी तरफ साइबर पुलिस की सहायता से बरियातू थाने की टीम साइबर अपराधियों के इस नए ट्रेंड को समझने की कोशिश में जुटी हुई है कि आखिर बगैर किसी जानकारी को साझा किए पैसों की निकासी कैसे हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *