सीएचएसएल परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव

नौकरी। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल-CHSL भर्ती प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के बीच बेहद लोकप्रिय है। SSC द्वारा इस भर्ती का आयोजन तकरीबन प्रत्‍येक वर्ष किया जाता है और इसमें लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं। SSC ने 6 दिसंबर 2022 से CHSL भर्ती 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी करके आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की है। वहीं इस भर्ती में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थी 4 जनवरी 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए CBT 1 का आयोजन फरवरी – मार्च 2023 में किया जा सकता है। SSC ने इस साल CHSL भर्ती की चयन प्रक्रिया में कुछ अहम बदलाव किये हैं।

बदल गई है चयन प्रक्रिया :

SSC ने इस बार CHSL भर्ती की चयन प्रक्रिया में काफी अहम बदलाव किये हैं। दरअसल अभी तक आयोजित होने वाली CHSL की भर्तियों में चयनित होने के लिए अभ्यर्थियों को तीन चरण की परीक्षाओं में हिस्सा लेना होता था। अभ्यर्थियों को सबसे पहले CBT फिर दूसरे चरण में डिस्क्रिप्टिव पेपर और आखिरी चरण में स्किल टेस्ट / टाइपिंग टेस्ट में हिस्सा लेना होता था। लेकिन CHSL भर्ती 2022 में चयनित होने के लिए अभ्यर्थियों को अब टियर 1 और टियर 2 में कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट में हिस्सा लेना होगा। SSC ने इस भर्ती से डिस्क्रिप्टिव पेपर को पूरी तरह से खत्म कर दिया है, जबकि अब स्किल टेस्ट/टाइपिंग टेस्ट को टियर 2 में ही शामिल कर दिया गया है।

कैसे बनेगी मेरिट लिस्ट :

CHSL की पिछली भर्तियों में अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट टियर 1 के मार्क्स के आधार पर बनाई जाती थी। लेकिन इस साल CHSL भर्ती में अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट टियर 2 के मार्क्स के आधार पर बनाई जाएगी। आयोग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अभ्यर्थियों की फाइनल मेरिट लिस्ट टियर 2 के सेक्शन 1 और सेक्शन 2 के मार्क्स के आधार पर बनाई जाएगी। गौरतलब है कि टियर 2 में तीन सेक्शन हैं, लेकिन इसका सेक्शन 3 सिर्फ क्वालीफाइंग नेचर का है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *