UP MLC चुनाव में चार सीटों पर बीजेपी ने लहराया परचम, सीएम योगी ने दी बधाई

लखनऊ। विधान परिषद की शिक्षक और स्नातक क्षेत्र की पांच सीटों पर चुनाव के परिणाम आ चुके हैं। इनमें से चार सीटों पर बीजेपी ने जीत का परचम लहराया है और एक सीट पर निर्दलीय ने कब्जा किया है। मालूम हो कि गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक, कानपुर खंड स्नातक, बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक, इलाहाबाद झांसी खंड शिक्षक और कानपुर खंड शिक्षक सीट पर 30 जनवरी को मतदान हुआ था।

कानपुर में स्नातक एमएलसी चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी अरुण पाठक ने 62501 वोटों के साथ जीत दर्ज की है। उन्होंने समाजवादी पार्टी के कमलेश यादव को 53185 वोटों से हराया है, जिन्हें 9331 वोट मिले। वहीं, स्नातक एमएलसी चुनावों में कुल 6728 अवैध घोषित किए गए। बता दें कि अरुण पाठक पहले चरण से ही बढ़त बनाए हुए थे। दूसरे चरण की गिनती पूरी होने तक अरुण पाठक कुल 10,392 और सपा के कमलेश यादव 1865, जबकि निर्दलीय प्रत्याशी कमलेश कुमार को मात्र 72 वोट मिले थे। स्नातक सीट पर 86,396 मतों की गणना हुई है।

गोरखपुर में स्नातक MLC चुनाव में भाजपा के देवेंद्र प्रताप ने कीर्तिमान रचते हुए चौथी बार जीत हासिल की है। देवेंद्र प्रताप को कुल 51699 वोट मिले। सपा के करुणाकांत को 34244 वोट मिले। देवेंद्र प्रताप को प्रथम वरीयता के अंतिम 8वें राउंड में विजय मिली। एक लाख एक हजार 158 वैध वोटों की गिनती हुई। जीत के लिए 50 फीसदी और एक वोट यानी 50580 वोट पाना आवश्‍यक था। 5,655 वोट पाकर रजनीश पटेल तीसरे पायदान और 2912 वोट पाकर दिलीप कुमार गौतम चौथे नंबर पर रहे। पढ़े-लिखे 8065 स्नातक ठीक से वोट नहीं डाल पाए, जिससे ये मत अवैध हो गए। 24 में से 6 प्रत्याशी 100 वोट भी नहीं पा सके।

इलाहाबाद-झांसी खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना गुरूवार को सुबह आठ बजे शुरू हुई थी। पहले वरीयता क्रम के देर रात आए परिणामों में भाजपा के प्रत्याशी बाबूलाल तिवारी 587 वोटों से आगे थे। इसके बाद देर रात द्वितीय वरीयता क्रम के वोटों की गिनती शुरू की गई, जिसमें भाजपा प्रत्याशी ने 1,403 वोटों से अपने प्रतिद्वंदी सुरेश कुमार त्रिपाठी को शिकस्त दी। इसके साथ ही भाजपाइयों में खुशी की लहर दौड़ गई।

कानपुर शिक्षक खंड सीट पर निर्दलीय का कब्जा :-
कानपुर शिक्षक खंड सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी राज बहादुर सिंह ने जीत का परचम लहराया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधान परिषद के चुनाव में विजयी सभी प्रत्याशियों को हार्दिक बधाई। राज्य विधान मण्डल के उच्च सदन के लिए हुए चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों को मिली यह जीत आदरणीय पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली डबल इंजन सरकार के प्रति अथाह जन विश्वास की प्रतीक है।
सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति गहरी आस्था रखने वाले कर्मठ सदस्यों की उपस्थिति उत्‍तर प्रदेश विधान परिषद की गरिमा को बढ़ाएगी। नए सदस्यों के सार्वजनिक जीवन का सुदीर्घ अनुभव ‘नए भारत के नए उत्तर प्रदेश’ के निर्माण में सहयोगी सिद्ध होगा। आप सभी के उज्ज्वल भविष्य के प्रति मेरी शुभकामनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *