Budget 2024: वित्त मंत्री ने पेश किया बजट, पहली बार नौकरी पाने वालों को मिला बड़ा तौफा, युवाओं को मिलेगा इंटर्नशिप का मौका  

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में वित्तीय वर्ष 2024-25 का आम बजट पेश कर रही हैं. इस दौरान उन्‍होंने पहली बार नौकरी पाने वालों को तोहफा दिया है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि संगठित क्षेत्र में पहली बार नौकरी की शुरुआत करने वालों को एक महीने का वेतन दिया जाएगा. यह वेतन डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्‍यम से तीन किस्तों में जारी होगा. 

पहली बार नौकरी पाने वालों को तोहफा

वित्‍त मंत्री ने कहा कि “रोजगार और कौशल विकास सरकार की नौ प्राथमिकताओं में से एक है. इसके तहत पहली बार नौकरी करने वालों को बड़ी मदद मिलने जा रही है. उन्‍होंने कहा कि संगठित क्षेत्र में पहली बार नौकरी की शुरुआत करने वालों को एक महीने का वेतन दिया जाएगा, जो डीबीटी के जरिए तीन किस्तों में जारी होगा. इसकी अधिकतम राशि 15 हजार रुपये होगी. यह मदद ईपीएफओ में पंजीकृत लोगों को मिलेगी. इसके लिए योग्यता सीमा एक लाख रुपये प्रति माह होगी. इससे 2.10 करोड़ युवाओं को फायदा होगा.

एक करोड़ युवाओं को टॉप-500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका

 निर्मण सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार एक करोड़ युवाओं को अगले पांच साल में टॉप-500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका देगी, जो 12 महीने का होगा. इसमें युवाओं को कारोबार के वास्तविक माहौल को जानने और अलग-अलग पेशे की चुनौतियों से रूबरू होने का मौका मिलेगा. इसके तहत युवाओं को हर महीने पांच हजार रुपये का भत्ता भी दिया जाएगा. इतना ही नहीं, उन्हें एकमुश्त मदद के रूप में छह हजार रुपये भी दिए जाएंगे. कंपनियों को अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत प्रशिक्षण का खर्च और इंटर्नशिप की 10 फीसदी लागत को वहन करना होगा.

इसे भी पढ़ें:- Varanasi: श्रावण के पहले सोमवार को केसरिया रंग में रंगी काशी, हर-हर महादेव के जयकारों से गूंज उठी बाबा विश्वनाथ की नगरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *