Budget 2024: बिहार को नहीं मिला विशेष राज्य का दर्जा, किसान और युवाओं के लिए किए गए बड़े ऐलान

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी 23 जुलाई को वित्तीय वर्ष 2024-25 का आम बजट पेश कर रही हैं. इस बजट में किसानों, युवाओं के लिए बड़े ऐलान किए गए हैं. ऐसे में बिहार को लेकर भी कई ऐलान की गई है. हालांकि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा तो नहीं मिला लेकिन सड़क-संपर्क परियोजनाओं के लिए 26 हजार करोड़ रुपये देने की बात कहीं गई है. जिससे पटना पूर्णिया एक्‍सप्रेसवे बक्‍सर का तो वहीं बोधगया में भागलपुर राजगीर वैशाली और दरभंगा सड़क परियोजनाओं का विकास होगा.

बिहार को मिलेंगे नए एयरपोर्ट

वित्त मंत्री ने कहा कि बक्सर में गंगा नदी पर दो लेना वाला एक अतिरिक्त पुल बनाने में भी मदद होगी. इसके अलावा राज्‍य में 21 हजार 400 करोड़ रुपये की लागत से विद्युत परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. इसमें पिरपैंती में 2400 मेगावॉट के एक नए संयंत्र की स्थापना भी शामिल है. इतना ही नहीं, बिहार में नए एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेजों और खेलकूद की अवसंरचना का भी निर्माण होगा. पूंजीगत निवेशों में सहायता के लिए अतिरिक्त आवंटन उपलब्ध कराया जाएगा. बिहार सरकार के बहुपक्षीय विकास बैंकों से बाह्य सहायता के अनुरोध पर तेजी से कार्यवाही होगी.

इस मंदिर में बनेंगे गलियारे

वहीं, गया के विष्णुपद मंदिर और बोधगया के महाबोधि मंदिर में गलियारे बनेंगे. इन दोनों गलियारो का काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए बने गलियारे के तहत विकास होगा. राजगीर भी बौद्ध और जैन श्रद्धालुओं के लिए महत्वपूर्ण है. वहीं, राजगीर के तीर्थ क्षेत्रों के साथ ही नालंदा को भी पर्यटन केंद्र के रूप में मजबूत करने के लिए वहां विकास जाएगा.

बाढ़ से बचाव के लिए 11500 करोड़ की मदद

दरअसल, बिहार कई सालों से बाढ़ की त्रासदी झेल रहा है. इस दौरान लाखों लोगों बाढ़ के साथ परेशान हैं. ऐसे में केंद्र सरकार बाढ़ नियंत्रण पर  11 हजार 500 करोड़ रुपये परियोजनाएं शुरू करेगी. इससे बैराज पर काम, नदी के गाद की समस्या, कोसी नदी पर बाढ़ के बचाव के उपाय, तटबंधों पर काम किया जाएगा, जिससे लोगों को बाढ़ का दंश नहीं झेलना पड़े.

इसे भी पढ़ें:- Budget 2024: वित्त मंत्री ने पेश किया बजट, पहली बार नौकरी पाने वालों को मिला बड़ा तौफा, युवाओं को मिलेगा इंटर्नशिप का मौका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *