पार्टनर के साथ बनाए इमोशनल इंटिमेसी, रिश्ता होगा मजबूत

रिलेशनशिप। रिश्‍तों को सफल और मजबूत बनाने के लिए इंमोशनल इंटिमेसी का होना बेहद जरूरी होता है। फिजिकल इंटिमेसी की तरह ही इमोशनल इंटिमेसी भी कपल्‍स के बीच की दूरी और कड़वाहट को कम करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। रिश्‍तों के बीच विश्‍वास की कमी कई बार तलाक का कारण भी बन सकता है। एक बार विश्‍वास डगमगा जाए जो विवाह में घनिष्‍ठता लाना काफी मुश्‍किल हो जाता है। हालांकि इमोशनल इंटिमेसी के पुनर्निर्माण के लिए कोशिश की जा सकती है। लेकिन इससे पहले ये जानना जरूरी है इमोशनल इंटिमेसी क्‍या है। आइए जानते हैं क्‍या है इमोशनल इंटिमेसी-  

क्‍या है इमोशनल इंटिमेसी:-

इमोशनल इंटिमेसी निकटता को दर्शाती है। जहां रिश्ते में दोनों साथी आराम, सुरक्षा और प्‍यार महसूस करते हैं। भावनात्‍मक रूप से घनिष्‍ठ संबंध में कम्‍यूनिकेशन और विश्‍वास महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब कपल भावनात्‍मक रूप से कारीब होते हैं तो वे एक-दूसरे के बारे में बेहतर ढंग से जान पाते हैं। एक-दूसरे का दुख दर्द और भावनाओं का सम्‍मान करते हैं।

इमोशनल इंटिमेसी के लिए महत्‍वपूर्ण टिप्‍स:-  

खुलापन-
भावनात्‍मक रूप से जुड़े लोग एक दूसरे के प्रति खुले और संवेदनशील होते हैं। वे बिना किसी हिचकिचाहट के एक-दूसरे को अपना दिल और आत्‍मा दे देते हैं। इसलिए रिश्‍तों को खास बनाने के लिए उसमें प्रेम और खुलापन होना चाहिए। दोनों को लाइफ में फैसला लेने का अधिकार होना चाहिए क्‍योंकि थोपे गए रिश्‍ते अधिक दिन तक नहीं चलते।

ईमानदारी और करुणा-
रिश्‍तों में ईमानदारी से ही खुलापन आ सकता है। किसी भी रिश्‍ते को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है कि उनके बीच बातचीत होती रहे। रिश्‍तों में ईमानदारी रखेंगे तो एक-दूसरे के प्रति अधिक प्‍यार और करुणा की भावना जागृत होगी। इमोशनल इंटिमेसी को बढ़ावा देने का एकमात्र तरीका है एक-दूसरे के साथ सच्‍चा होना। यदि साथी के साथ ईमानदार और दयालु संवाद होगा तो मन की बात कहने में आसानी होती है।

क्षमा-
जो लोग एक-दूसरे को प्‍यार करते हैं वे आसानी से क्षमा भी कर देते हैं। किसी से शादी करना एक आजीवन प्रतिबद्धता है और लोग उसमें न जाने कितनी गलतियां करते हैं। इसलिए अपने पार्टनर की ग‍लतियों को माफ करके रिश्‍तों को मजबूत किया जा सकता है। जो कपल एक-दूसरे की गलतियों को माफ नहीं करते, उनके बीच दूरियां और नाराजगी पैदा हो जाती है। इसलिए क्षमा मांगने और करने से कतराएं नहीं।
रिश्‍तों को मजबूत बनाने के लिए इमोशनल इंटिमेसी का होना बेहद जरूरी है। कपल्‍स यदि छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रखें तो कई चीजों को संभाला जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *