क्या धरती को घूमते हुए देखा जा सकता है, आखिर क्या है नासा का दावा?

NASA अक्‍सर हम सभी के दिमाग में आता की आखिर दिन और रात कैसे होता है तब इसका जवाब हमे मिलता है कि घरती अपनी अक्ष पर लगातार घूमती रहती है। इसी कारण से दिन और रात होते हैं। तथा इसी कारण धरती पर अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग समय पर दिन और रात होते हैं।  साथ ही साथ हमने ये पढ़ा कि धरती सूर्य के चारों ओर चक्‍कर लगाती रहती है। लेकिन, क्‍या कभी किसी ने धरती को अपनी धुरी पर घूमते हुए देखा है? कभी ना कभी ये सवाल आया होगा कि दिन और रात कैसे होता है?

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने धरती के अपनी अक्ष पर घूमने को लेकर एक बड़ा दावा किया था। अब एक वैज्ञानिक ने इसको लेकर नई बातें कही हैं, जिनको सुनकर आप चौंक सकते हैं। ज्‍यादातर लोगों का जवाब होगा, उन्‍हें नहीं पता कि धरती को अपनी धुरी पर घूमते हुए किसी ने देखा है या नहीं. धरती का लगातार अपनी धुरी पर घूमते रहना वैज्ञानिक तौर पर सही है। लेकिन क्‍या सामान्‍य तौर पर धरती के किसी हिस्‍से या अंतरिक्ष से खुली आंखों की मदद से धरती को घूमते हुए देखा जा सकता है?

धरती को लेकर क्‍या कहता है नासा?
वैज्ञानिक तौर पर ये सही है कि धरती के अपनी धुरी पर घूमने के कारण ही कहीं दिन और कहीं रात होती है। इसी के कारण दिन और रात होता है। लेकिन, इस वैज्ञानिक तथ्‍य के बाद भी हम धरती को कहीं से भी घूमते हुए नहीं देख सकते हैं।  धरती ही नहीं, हम हमारे सौर मंडल में मौजूद किसी भी ग्रह को घूमते हुए नहीं देख सकते हैं। तथा नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक, धरती को किसी भी जगह से घूमते हुए देखना मुश्किल है। उनके मुताबिक, इंटरनेशन स्‍पेस स्‍टेशन से बनाए गए वीडियो में भी धरती घूमती हुई नजर नहीं आई थी। उनके मुताबिक, धरती इसलिए घूमती हुई नजर नहीं आती है, क्‍योंकि इसके घूमने की रफ्तार बहुत ही कम है।

 

जमीन पर खड़े होकर ही देख सकते हैं घूमना
किन्‍तु अब नासा के एक वैज्ञानिक का कहना है कि धरती को अपनी धुरी पर घूमते हुए देखना असंभव नहीं है। वह कहते हैं कि इसको देखने के लिए खास समय पर खास तरीका अपनाना होगा। जबकि, उनका तरीका वैज्ञानिक से ज्‍यादा व्‍यवहारिक नजर आता है। मैरीलैंड में नासा के गोडार्ड स्‍पेस फ्लाइट सेंटर के वैज्ञानिक स्‍टीफन मर्कोवित्‍ज के अनुसार , यदि किसी को धरती को घूमते हुए देखना है तो उसे सूरज के ढलने का इंतजार करना होगा। उनके अनुसार जब आप ढलते हुए सूरज को एकटक नजर लगाकर देखेंगे तो अपाको धरती पर अपनी जगह धीरे-धीरे घूमती हुई नजर आएगी।

क्‍या सही है वैज्ञानिक का दावा
स्‍टीफन का मानना हैं कि आप रात के समय चांद और तारों के निकलने पर भी धरती के घूमने का अहसास की सकते हैं। इसके लिए आपको आसमान में चमकते हुए तारों को गौर से देखना होगा। इससे आपको तारे अपनी जगह बदलते हुए नजर आएंगे। हालाकि,ये चमकदार तारे अपनी जगह नहीं बदल रहे होते हैं। उनके अनुसार,ऐसा आपको धरती के घूमने के कारण महसूस होता है। जबकि धरती को घूमता हुआ देखने के लिए पहले भी कई अध्‍ययन किए जा चुके हैं, जो किसी वैज्ञानिक किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाए। अब वैज्ञानिक स्‍टीफ के शोध पर परीक्षण किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *