इम्यूनिटी बूस्ट करता है गाजर का रायता

रेसिपी। पोषक तत्वों से भरपूर गाजर से बनने वाला रायता खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। फाइबर रिच गाजर का रायता डाइजेशन बेहतर करने में भी कारगर है। इसका सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है। आपने गाजर का हलवा तो कई बार खाया होगा लेकिन अगर गाजर का रायता ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की हेल्‍प से आप बेहद आसानी से इस रेसिपी को तैयार कर सकते हैं। बदलते मौसम के दौरान इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी गाजर का रायता हेल्‍प करेगा।

गाजर का रायता बनाना बेहद आसान है और ये मिनटों में ही तैयार हो जाता है। गाजर का रायता लंच या डिनर का स्वाद बढ़ाने वाला होता है। गाजर रायता बनाने के लिए दही के साथ मूंगफली का भी प्रयोग किया जाता है। तो आइए जानते हैं टेस्टी एंड हेल्दी गाजर का रायता बनाने की रेसिपी।

सामग्री :-
गाजर कद्दूकस – 1 कप
दही – 1 कप
जीरा – 1 टी स्पून
जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
लहसुन बारीक कटा – 2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
पुदीना पत्ते – 1 टेबलस्पून
हरी धनिया पत्ती – 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च – 1
काला नमक – 1/2 टी स्पून
तेल – 1/2 टी स्पून

बनाने की विधि :-
गाजर का रायता बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को अच्‍छे से धोकर साफ कर लें, इसके बाद उन्हें कद्दूकस कर लें। अब एक बड़ी मिक्सिंग बाउल लें और उसमें दही डाल दें। इसके बाद दही में जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर और थोड़ा सा काला नमक डालकर मिला लें। अब दही में एक चौथाई कप पानी डालें और मथनी की हेल्‍प से अच्छे से दही को ब्लेंड कर लें। इसके बाद दही में हरी धनिया पत्ती, बारीक कटी हरी मिर्च और कद्दूकस गाजर डालकर मिलाएं।

अब रायते में तड़का लगाने की प्रक्रिया शुरू करें। इसके लिए एक छोटी सी कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा, लहसुन और हींग डालकर कुछ देर तक भूनें। जब लहसुन का रंग हल्का भूरा हो जाए तो उसे गाजर के रायते में डालकर मिलाएं। इसके बाद रायते को कुछ देर के लिए ठंडा होने फ्रिज में रख दें। इस तरह स्वाद से भरपूर गाजर का रायता बनकर तैयार है। इसे रोटी या पराठे के साथ परोस सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *