मौसम का बदला मिजाज, 23 से हालात और भी हो सकता है खराब

नई दिल्‍ली। देश में अचानक मौसम का मिजाज बदल गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस हफ्ते कई राज्यों में बारिश की संभावना बनी हुई है। 23 मार्च से हालात और खराब हो सकते है। मौसम विभाग ने कुछ राज्यों के लिए येलो तो कुछ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

23 मार्च से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान जैसे राज्यों सहित उत्तर पश्चिम भारत में तेज गरज के साथ बारिश शुरू होने के आसार है। अहमदाबाद के मौसम विभाग की निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा कि मंगलवार को हल्की बारिश की संभावना के साथ गुजरात में अगले 3-4 दिनों तक हल्की बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश के कुछ अन्य हिस्सों, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज भारी बारिश (64.5 मिमी-115.5 मिमी) हो सकती है। आईएमडी ने असम और मेघालय को सोमवार के ऑरेंज अलर्ट पर रखा था। वहीं, बिहार, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल में येलो अलर्ट जारी किया गया है। अगले तीन दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल और सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों में गरज और बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है। 22 तारीख को अरुणाचल प्रदेश, असम और मुगलिया में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने के आसार है।

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार को पिछले तीन वर्षों में मार्च के लिए सबसे अधिक 24 घंटे की बारिश हुई, केवल तीन घंटों में 6.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई। दिल्‍ली में मंगलवार को भी मौसम खुशनुमा बना रहेगा। आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 26 और 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *