इन घरेलू नुस्खों से साफ करें कपड़ो पर लगे जिद्दी दाग…

लाइफस्‍टाइल। बच्चों के कपड़ों पर किसी न किसी तरह के दाग धब्बे लग जाते हैं। हालांकि सिर्फ बच्चे ही नहीं बड़ों के कपड़ों पर भी दाग लग जाते हैं। कभी चाय या कॉफी तो कभी स्याही या अन्य किसी भी तरह के गंदे दाग कपड़ों पर लग जाते हैं, जिन्हें छुड़ाना आसान नहीं होता। दाग लगने से आपके नए कपड़े भी भद्दे लगने लगते हैं, जिन्हें लोग चाह कर भी नहीं पहन पाते।

कई बार तो कपड़ों को धोने पर भी दाग साफ नहीं होते। वहीं दाग छुड़ाने के लिए जरूरत से ज्यादा कपड़े धोने पर वह खराब हो जाते हैं या फट जाते हैं। अगर किसी सफेद कपड़े या हल्के रंग के कपड़े में दाग लग जाए तो वह स्पष्ट पता चलता है और उसे छुड़ाने में ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है। लेकिन दाग छुड़ाने के कुछ घरेलू नुस्खें हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से कपड़ों में लगे जिद्दी दाग धब्बों को साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन नुस्‍खों को-

कपड़े में लगे दाग साफ करने के नुस्खे:-

तेल या ग्रीस के दाग:-

अगर कपड़े पर तेल या ग्रीस के दाग लग जाएं तो नमक और नींबू की मदद से इसे आसानी से साफ कर सकते हैं। दाग वाली जगह पर कटे नींबू में नमक लगाकर रगड़ें। इस प्रक्रिया को दो-तीन बार दोहराने से दाग साफ हो जाता है। नींबू की जगह नमक के साथ अल्कोहल मिलाकर भी कपड़े के दाग को छुड़ा सकते हैं।

पान-गुटखे के दाग:-

कई बार पुरुषों की शर्ट पर पान या गुटखे का निशान लग जाता है, जिसे साफ करना मुश्किल होता है। इस तरह के जिद्दी दाग को साफ करने के लिए कपड़े को खट्टे दही या छाछ में भिगोकर रखें। 10 से 15 मिनट बाद कपड़े को जिस जगह पर दाग लगा हो, उसे हल्के हाथों से रगड़कर साफ करें। दाग साफ हो जाएगा। अगर पहली बार में दाग न निकले तो एक दो बार इसी प्रक्रिया को दोहराने से कपड़े से धब्बा निकल जाएगा।

चाय-कॉफी के दाग:-

चाय कॉफी या किसी भी तरह के साधारण दाग को छुड़ाने के लिए गुनगुना पानी पर्याप्त है। कपड़े पर चाय या कॉफी गिरने पर तुरंत इसे साफ कर लें तो निशान निकल जाएगा। इसके लिए गुनगुने पानी में कपड़े को भिगो दें। बाद में साबुन या डिटर्जेंट पाउडर लगाकर कुछ देर रखें। फिर हल्के हाथों से रगड़कर साफ कर लें।

स्याही के दाग:-

खट्टी चीजें कपड़ों में लगे जिद्दी दाग निकालने के लिए बेहतर विकल्प हैं। अगर किसी कपड़े पर स्याही के धब्बे लग जाएं तो सिरके को डिटर्जेंट पाउडर में मिलाकर कपड़े पर लगी दाग वाली जगह पर रगड़ें। बाद में साफ पानी से कपड़ा धो लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *