वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों का करें सेवन

हेल्‍थ। हेल्‍दी रहने के लिए संतुलित वजन का होना बेहद जरूरी है। अधिक बढ़े हुए वजन से कई लोग परेशान होते हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कम वजन की वजह से लोगों की मजाक का विषय बन जाते हैं। कुछ लोग कुपोषण के मरीज भी लगते हैं। यदि आप अपने कम वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ घरेलू तरीके हैं। वजन बढ़ाने के लिए वर्कआउट और अच्छी डाइट की आवश्‍यकता होती है।

कुछ घरेलू तरीकों और खाद्य पदार्थो के रोजाना सेवन से आप चंद महीनों में ही वजन बढ़ा सकते हैं। ये खाद्य सामग्री वजन बढ़ाने में हेल्‍प करने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं। इसके साथ ही अधिक कार्बोहाइड्रेट व कैलोरी वाली चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए। जैसे आटा, चावल, शहद, मेवे, मक्खन आदि। इन चीजों से वजन सेहतमंद तरीके से बढ़ता है।तो आइए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए रोजाना किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

आलू :-
आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है, जो वजन बढ़ाने का काम करता है। आलू को आप किसी भी सब्जी के साथ बनाकर खा सकते हैं। आलू का रोजाना सेवन करें। हालांकि स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आलू को किसी भी तरीके से खाएं लेकिन वह अधिक तला भुना न हो।

घी :-
घी के सेवन से शरीर में वसा की मात्रा बढ़ती है। घी में सैट्योरेटेड फैट और कैलारी की मात्रा अधिक होती है। घी को आप खाने में मिलाकर खा सकते हैं। चाहें तो घी और शक्कर मिलाकर सेवन करें लेकिन घी के सेवन की मात्रा सीमित ही रखें।

केला :-
वजन बढ़ाने के लिए केला बेस्‍ट ऑप्‍शन है। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है। रोजाना केले के सेवन से आपका वजन अवश्‍य बढ़ेगा। केला खाने से एनर्जी मिलती है और सेहत भी बनती है। आप केले को दूध के साथ खा सकते हैं। केले का शेक बनाकर पी सकते हैं।

मेवे के साथ दूध :-
मेवे का सेवन वजन बढ़ाने में काफी मददगार है। वजन बढ़ाने के लिए मेवे को दूध में मिलाकर सेवन करें। बादाम, खजूर और अंजीर का सेवन तेजी से वजन बढ़ाता है। आप चाहें तो लगभग 30 ग्राम किशमिश खाने से भी तेजी से वजन बढ़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *