कैलोरी बर्न करने के लिए इस नट का करें सेवन

हेल्‍थ। अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो बादाम का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। वर्षों से इस नट का सेवन कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ के लिए किया जाता रहा है। एक अध्ययन के मुताबिक, बादाम खाना कैलोरी बर्न करने में भी फायदेमंद हो सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने हाल ही में किए अध्ययन में पाया कि रोजाना मुट्ठी भर बादाम खाना वजन को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। बादाम भूख को कंट्रोल करने में लाभकारी पाया गया है। इसके नियमित सेवन से शरीर को और भी कई प्रकार के लाभ हो सकते हैं।
शोधकर्ताओं के अनुसार, बादाम खाने से भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को बढ़ावा मिलता है, जो वजन को कंट्रोल करने में आपके लिए सहायक है। वजन को कम करने के अलावा बादाम के सेवन को मस्तिष्क को स्वस्थ रखने वाले प्रभावी नट के तौर पर भी करना लाभकारी हो सकता है।  तो आइए जानते हैं कि यह किस प्रकार से सेहत के लिए फायदेमंद है?

वजन कम करने में सहायक :-
शोधकर्ताओं की टीम ने पाया कि बादाम का सेवन करने वालों में सी-पेप्टाइड प्रतिक्रियाओं का बेहतर स्तर देखा गया। सी-पेप्टाइड प्रतिक्रियाएं इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकती हैं और मधुमेह और हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करती हैं। ऐसे लोगों में अग्नाशयी पॉलीपेप्टाइड का भी उच्च स्तर देखा गया, ये दोनों वजन घटाने में सहायक हो सकते हैं। बादाम का सेवन से वजन को कंट्रोल करने में आपको मदद मिल सकती है। वजन के अलावा बादाम और भी कई प्रकार से लाभकारी हो सकती है।

रक्तचाप रहता है नियंत्रित :-
बादाम में मौजूद मैग्नीशियम प्रभावी तरीके से रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। उच्च रक्तचाप, दिल के दौरे, स्ट्रोक और किडनी फेलियर के लिए रक्तचाप बढ़ने को एक कारण के तौर पर जाना जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि आहार में मैग्नीशियम वाली चीजों की मात्रा को बढ़ाकर ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है। सभी लोगों को रक्तचाप को नियंत्रित करने वाले उपाय करते रहना चाहिए।

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल  :-
ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में ज्यादातर नट्स को कारगर माना जाता है। नट्स कार्ब्स में कम होते हैं लेकिन ये स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। मधुमेह वाले लोगों के लिए बादाम खाना बेहतर विकल्प हो सकता है। बादाम में मैग्नीशियम की भी उच्च मात्रा पाई जाती है, इसे रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल करने वाले तत्वों में से माना जाता है। डायबिटीज रोगियों के लिए यह बेहतर विकल्प हो सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *