सामने आया कोरोना का नया रूप XBB.1.16.1, इसी के कारण बढ़ रहे मामले

नई दिल्ली।  भारत में कोरोना वायरस के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच कोरोना का नया वेरिएंट सामने आया है, जो लोगों को तेजी से अपने चपेट में ले रहा है। कोरोना के नए वेरिएंट XBB.1.16.1 के 9 राज्यों में कुल 116 मामले हैं। यह वेरिएंट बच्चों में भी मिल रहा है। इसका एक नया लक्षण आंखों का लाल होना सामने आया है। कोरोना के वेरिएंट में इस बदलाव का जिक्र बीते शुक्रवार को अधिकारियों ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में किया गया।

कोरोना के सब-वेरिएंट ने बदला रूप
एक रिपोर्ट के द्वारा बताया गया कि ओमिक्रॉन के स्वरूप बदलने के बाद एक्सबीबी सब वेरिएंट सामने आया था। XBB ने अपना स्वरूप बदला तो XBB.1.16 सामने आया है। ऐसे में कहा जा रहा है कि यही वेरिएंट भारत में बढ़ते मामलों का सबसे बड़ा कारण है। गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, दिल्ली, तमिलनाडु, हरियाणा, केरल औ पुडुचेरी में इससे जुड़े मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 6155 नए मामले मिले हैं।

लागातार बढ़ रही है एक्टिव मरीजों की संख्या
इस समय देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 31,194 हो गई है। डेली पॉजिटिविटी रेट 5.63 प्रतिशत है। जबकि साप्ताहिक दर 3.02 प्रतिशत है। कोरोना के बढ़ते मामलों के देखते हुए पुडुचेरी प्रशासन ने सार्वजनिक स्थानों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। बीते शुक्रवार को दिल्ली में पिछले एक सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि इसी अवधि में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 121 प्रतिशत से अधिक का इजाफा हुआ है।

दिल्ली में कोरोना के मामले

रिपोर्ट के मुताबिक यह जानकारी मिली है कि राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को 606 मामले सामने आए, जो 16.98 प्रतिशत की संक्रमण दर के साथ पिछले सात महीनों में सबसे अधिक हैं। शहर में 26 अगस्त को 620 मामले दर्ज किए गए थे। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, शहर में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 2,060 रही और इसमें 30 मार्च के बाद 121  प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। 30 मार्च को उपचाराधीन मरीजों की संख्या 932 थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *