Tips for Crack Heels: फटी एड़ियों से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, पैर दिखेंगे कोमल

Crack Heels : चेहरे की खूबसूरती का ध्यान रखते-रखते अक्सर लोग अपने पांव को नजरअंदाज कर देते हैं। देखा जाए तो शारीरिक आकर्षण बनाए रखने में चेहरे के साथ-साथ पांव की भी भूमिका होती है। इसलिए, पांव से जुड़ी समस्याओं पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है। वहीं, महिलाएं फटी एड़ियों से ज्यादा परेशान रहती हैं। कई कारणों से एड़ियां फटती है। कुछ लोगों को मौसम के कारण एड़ी फटने की शिकायत होती है तो कई बार धूल, गंदगी और प्रदूषण के कण एड़ी की त्वचा में जमा हो जाते हैं। जिससे एड़ी फटने लगती है। इसके अलावा हार्मोन में बदलाव और विटामिन की कमी के कारण भी यह समस्या हो जाती हैं। एड़ियों के फटने से दर्द होने लगता है और जमीन पर पैर रखने में परेशानी होने लगती है। एड़ियां देखने में भी लगती हैं और पैर की सुंदरता पर असर पड़ता है। ऐसे में फटी एड़ियों की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू  नुस्‍खों को अपना सकते हैं।  तो आइए जानते हैं फटी एड़ियों को ठीक करने और पैरों को कोमल बनाने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में।

शहद का इस्‍तेमाल
कोमल त्वचा के लिए शहद का इस्‍तेमाल बेहद ही असरदार है। फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए शहद का इस्तेमाल करें। इसके लिए आधे बाल्टी गर्म पानी में एक कप शहद मिलाकर लगभग 20 मिनट पैरों को भिगोकर रखें। फिर एड़ियों को स्क्रब करें। पैरों को सॉफ्ट बनाने के लिए रोजाना ये प्रक्रिया दोहराएं।

नमक, गुलाब जल और ग्लिसरीन का यूज

फटी एड़ियों की समस्‍या को दूर करने के लिए नमक, गुलाब जल और ग्लिसरीन का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक बाल्टी गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक, दो चम्मच ग्लिसरीन और थोड़ा सा गुलाब जल डालें। पानी में अपने पैरों को 15 से 20 मिनट तक रखें। बाद में एड़ियों को स्क्रब करें।

तेल का इस्तेमाल
रसोई में उपयोग होने वाले वेजिटेबल ऑयल से भी फटी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है। तेल में पाए जाने वाले एंटीमाइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी के गुण त्वचा को मुलायम बनाते हैं। फटी एड़ियों की समस्या से राहत पाने के लिए नियमित रूप से एड़ियों में वेजिटेबल ऑयल का यूज करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *