केदारनाथ धाम में भक्तों की उमड़ी भीड़, एक दिन में 22424 श्रद्धालुओं ने किया दर्शन

उत्‍तराखंड। चार धाम यात्रा में केदारनाथ धाम की यात्रा बेहद ही महत्‍वपूर्ण माना जाता है। इस समय  केदारनाथ धाम में दर्शन के लिए बाबा के भक्तों की भीड़ बढ़ती जा रही है। बता दें कि केदारनाथ धाम आकर्षक सुंदरता के कारण यहां हर साल लाखों लोग दर्शन के लिए आते है। वहीं इस समय केदारनाथ धाम में रात के समय रंग-बिरंगी रोशनी के वजह से मंदिर का भव्य नजारा देखने को मिल रहा है। बता दें कि  सोमवार को 22424 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए। जो कि कपाट खुलने के बाद एक दिन में यह अभी तक की सबसे अधिक संख्या है।

बीकेटीसी के कार्यकारी रमेश चंद्र तिवारी ने बताया कि सोमवार को 404 बच्चों के साथ 13498 पुरुष, 8525 महिलाएं शामिल हैं। धाम में कपाट खुलने के बाद से अभी तक कुल 311576 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। वहीं सोमवार को सोनप्रयाग से कुल 17345 श्रद्धालुओं को केदारनाथ भेजा गया। सेक्टर मजिस्ट्रेट ने बताया कि पूरे दिनभर मौसम सामान्य रहा। इस दौरान अपराह्न बाद चार बजे तक श्रद्धालुओं को भेजा गया।

पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर दिशा की ओर तेजी से बढ़ने के चलते उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी के पैटर्न में बदलाव देखने को मिल रहा है। बारिश के बदले मिजाज के कारण प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में अप्रैल-मई के महीने में भी असामान्य तौर पर बर्फबारी हो रही है। इसी कारण केदारनाथ में भी इस  साल अप्रैल अंत से अभी तक मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। यहां कई बार बर्फबारी भी हुई है।

बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक ब्रिकम सिंह ने उत्तराखंड चारधाम आने वाले तीर्थयात्रियों को सुझाव देते हुए कहा कि यात्रा पर आने से पहले मौसम की सटीक जानकारी लें। केंद्र की आधिकारिक बेवसाइट पर मौसम की जानकारी प्रत्येक दिन साझा की जा रही है।

 

रिपोर्ट के मुतबिक इस सीजन में 21 दिनों में ही दर्शनार्थियों का आंकड़ा तीन लाख के पार हो गया है। सुबह 4 से 10 बजे तक कम भीड़ रहने पर भक्तों को गर्भगृह से दर्शन कराए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *