CUET UG की आवेदन प्रक्रिया शुरू

एजुकेशन। स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट CUET UG 2023 के दूसरे संस्करण लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 9 फरवरी से शुरू हो गई है। इस बात की जानकारी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने दी। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 12 मार्च 2023 तक है। परीक्षा के शहर की घोषणा 30 अप्रैल 2023 को की जाएगी। मई 2023 के दूसरे सप्ताह से NTA की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा। परीक्षा की तिथि 21 मई 2023 है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने पिछले वर्ष मार्च में घोषणा की थी कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश एक सामान्य प्रवेश परीक्षा के माध्यम से आयोजित किया जाएगा, न कि कक्षा 12 के अंकों के आधार पर। विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश प्रक्रिया जुलाई 2023 तक पूरी कर ली जाएगी और एक अगस्त से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो सकता है।

यूजीसी चेयरमेन कुमार ने बताया कि उम्मीदवारों की संख्या और विषय विकल्पों के आधार पर परीक्षा कई दिनों में तीन पालियों में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार केवल वेबसाइट https://cuet.samarth.ac.in पर “ऑनलाइन” मोड के माध्यम से CUET (UG)- 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।  CUET (UG)- 2023 13 भाषाओं यानी अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी। सीयूईटी-यूजी का पहला संस्करण पिछले वर्ष जुलाई में आयोजित किया गया था

14.9 लाख पंजीकरण के साथ, सीयूईटी, सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश के लिए अब देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है, जो जेईई-मेन के औसत पंजीकरण नौ लाख को पार कर गई है। NEET UG भारत में सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है,जिसमें औसतन 18 लाख पंजीकरण होते हैं। जबकि JEE-Mains एक कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) है जो वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है, NEET पेन और पेपर मोड में आयोजित किया जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *